पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोनाकाल:दाे माैत, 35 पाॅजिटिव, 28 कर्फ्यू इलाके से एक माैत भी यहीं, 20 घंटे में दुबारा पैदल मार्च

बीकानेर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जुलाई के 10 दिन, नाै माैतें, 423 पाॅजिटिव : अब तक 757 पाॅजिटिव, 24 लाेगाें की हाे चुकी है माैत, 281 व्यक्ति ठीक हुए
  • राेगी बढ़ेंगे पर डरें नहीं..हर दिन 2 हजार से ज्यादा जांच हाेगी, ज्यादा राेगी मिलेंगे, चेन टूट जाएगी
Advertisement
Advertisement

काेविड संक्रमण का दायरा बढ़ने के साथ ही पाॅजिटिव व्यक्तियाें की माैताें का आंकड़ा भी दिनाेदिन बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार काे 35 नए लाेगाें में बीमारी की पुष्टि हुई जिनमें से दाे की माैत हाे गई। मृतकाें में सिटी काेतवाली इलाके की 55 वर्षीय महिला और इंद्रा काॅलाेनी का 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। इन माैताें के साथ ही बीकानेर में अब तक 24 काेविड पाॅजिटिव व्यक्तियाें की माैत और 757 में बीमारी की पुष्टि हाे चुकी है।

हैरानी यह है कि बीमारी का यह प्रकाेप जुलाई महीने के इन 10 दिनाें में सर्वाधिक सामने आया है। इन 10 दिनाें में नाै माैतें और 423 पाॅजिटिव राेगी सामने आ चुके हैं। मतलब यह कि कुल मरीजाें में से 56 फीसदी जुलाई के 10 दिनाें में रिपाेर्ट हुए हैं।

इसके साथ ही बीमारी का प्रकाेप शहर के काेटगेट, काेतवाली और नयाहशर तीन थाना क्षेत्राें में ही सर्वाधिक दिख रहा है जहां प्रशासन ने महाकर्फ़्यू लागू कर जीराे माेबिलिटी घाेषित की है।  चूंकि एक साथ बड़ी तादाद में राेगी रिपाेर्ट हुए हैं ऐसे में एक्टिव मरीजाें की संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा है। अब तक 281 लाेगाें के ठीक हाेकर छुट्टी देने के बाद भी 455 पाॅजिटिव व्यक्तियाें का इलाज चल रहा है।

 युद्ध एक बार फिर शुरू...जनाना हाॅस्पिटल में नगर निगम 100 बिस्तर लगाएगा 
सैंपल की संख्या बढ़ाने के साथ ही पाॅजिटिव मरीजाें की तादाद भी बढ़ेगी। इसकाे देखते हुए प्रशासन ने 500 काेविड केयर बैड का इंतजाम कर लिया है। पीबीएम परिसर में खाली पड़े जिस जनाना हाॅस्पिटल का कलेक्टर नमित मेहता ने राउंड लिया था वहां शनिवार काे ही 100 बैड लगाने का निर्देश नगर निगम काे दिया है।

निगम एकबारगी किराये पर लाकर बैड लगाएगा। बाद में हाॅस्पिटल धीरे-धीरे अपने स्तर पर बैड का इंतजाम करेगा। इसके अलावा चार काेविड केयर सेंटर चालू कर दिए गए हैं। ऐसे में एकबारगी 500 से ज्यादा बैड का इंतजाम हाे जाएगा।

  • काेविड केयर बैड बढ़ा दिए हैं। सैंपल की संख्या बढ़ा रहे हैं। लाेग यह ध्यान रखें कि जिसे भी लगता है कि वह पाॅजिटिव के संपर्क में आया है या बीमार है वह इन कैंपाें में जाकर जांच करवाएं।  हां, मानता हूं कि माैताें की संख्या बढ़ रही है लेकिन लगभग सभी माैतें गंभीर बीमारियाें से पीड़ित व्यक्तियाें की हैं जिसमें काेविड भी एक कारण है। इसलिए यह विशेष ध्यान रखें कि घर में हाईरिस्क वाले व्यक्ति हैं ताे उनके साथ बहुत एहतियात से पेश आएं। -नमित मेहता, जिला कलेक्टर बीकानेर

2000 जांच हर दिन : चार जगह पीबीएम, बाकी जगह स्वास्थ्य विभाग लेगा सैंपल 
एक बार काेराेना काे खदेड़ चुका बीकानेर फिर से पूरी तरह इसकी गिरफ्त में आता दिख रहा है। ऐसे में खदेड़ने के लिए एक लिहाज से युद्ध का ऐलान किया गया है। परकाेटे में महाकर्फ्यू का मकसद है चेन राेकना। जाे छिपे हुए राेगी उन्हें बाहर लाने के लिए हर दिन 2000 तक सैंपल की जांच करने में जुट गया है जिला एवं स्वास्थ्य प्रशासन।

पीबीएम हाॅस्पिटल सुपरिंटेंडेंट के मुताबिक टीबी हास्पिटल के काेविड ओपीडी, जिला हाॅस्पिटल, गंगाशहर डिस्पेंसरी और उदयरामसर डिस्पेंसरी इन चार जगहाें पर पीबीएम की टीमें नियमित जांच सैंपल लेगी। सीएमएचओ डा.बी.एल.मीणा के मुताबिक  परकाेटा पर फाेकस करते हुए सर्वे-स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। डिस्पेंसरी की टीमें यहां सैंपल लेने का काम भी करेगी। मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डा.एस.एस.राठाैड़ ने माइक्रोबायलाॅजी विभाग के अधिकारियाें काे जांच क्षमता बढ़ाने की हिदायत दी है।

सूनी सड़कें, पूछताछ आईजी प्रफुल्ल कुमार भी सड़क पर उतरे

सूनी सड़कें। जगह-जगह बल्लियां लगाकर बंद किए गए रास्ते। प्वाइंट पर माैजूद पुलिस जाप्ता। गाहे-बगाहे जाे भी बाइक या गाड़ी सवार आ निकला ताे तुरंत राेकना। पूछताछ-कहां से आए? कहां जा रहे? नाम क्या है? आवश्यक सेवा में हाे? आईडी दिखाओ? आदि-आदि। तसल्ली हाेने के बाद जाने का इशारा। काेई यूं ही टहलता आ निकला ताे खैर नहीं। दिनभर रहे इस सन्नाटे काे किसी ने ताेड़ा ताे वह था प्रशासन का पैदल मार्च। ज्वाइन करने के पहले ही दिन आईजी प्रफुल्ल कुमार, कलेक्टर नमित मेहता, एसपी प्रहलाद कृष्णिया आदि की टीम से आ मिले।

एरिया मजिस्ट्रेट, एडीएम, स्वास्थ्य अधिकारी, थानेदाराें के साथ ही पुलिसकर्मियाें का एक दस्ता साथ लिए कर्फ्यू एरिया में पैदल मार्च शुरू कर दिया। यह वक्त दूध लाने की छूट वाला था। जाे मिला, उसे समझाया। खिड़कियाें से झांक रहे लाेगाें काे हिदायत दी। मार्च में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीणा, सीएमएचओ डाॅ.बीएल मीणा, एसडीएम रिया केजरीवाल, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक विकास हर्ष आदि भी शामिल रहे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement