• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Death Of Patients Due To Oxygen Supply Disturbances In Kovid Hospital Of PBM Hospital, Seven Videos Went Viral On Social Media

बीकानेर में एक दिन में 12 मौतें:PBM के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति गड़बड़ाने से रोगियों की जानें गईं, सोशल मीडिया पर वायरल हुए सात वीडियो

बीकानेर7 महीने पहले
रोगी को बचाने का अंतिम प्रयास करते परिजन।

बीकानेर के PBM अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से राेगियों की मौत का सनसनीखेज वीडियो सामने आने के बाद जिला प्रशासन सकते में है। प्रशासन इस वीडियो को झूठा साबित करने में जुटा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में बताया गया है कि किस तरह ऑक्सीजन की कमी और अस्पताल प्रशासन की लापरवाही के कारण लोगों की मौत हो रही है। इस बीच जिला प्रशासन ने कोरोना से मरने वालों की सूचनाओं पर परदा डालने की कोशिश शुरू कर दी है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो की सत्यता का पता लगाने के लिए चार चिकित्सकों की एक कमेटी गठित कर दी गई है।

कोविड अस्पताल में भर्ती एक मरीज के परिजन ने वीडियो बनाया कि किस तरह अव्यवस्थाओं के बीच कोविड रोगियों की मौत हो रही है। आरोप है कि कई घंटे तक ऑक्सीजन की सप्लाई बंद रही। ऐसे में मरीजों की सांस उखड़ने लगी। परिजन चिल्लाए इसके बाद भी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी। पहले ऑक्सीजन का लेवल कम हो गया, वहीं बाद में बंद हो गई। जिन रोगियों को हर पल ऑक्सीजन की जरूरत थी, उन्होंने दम तोड़ दिया। इस वीडियो में मृत रोगी के साथ ही उनके परिजन भी दिख रहे हैं, जो बाकायदा बयान दे रहे हैं कि काफी देर से ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद है।

वीडियो एक

इसमें बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन का लेवल काफी कम हो गया। इस वीडियो में करीब आधा घंटे तक ऑक्सीजन नहीं मिलने की शिकायत की गई है। इसमें परिजन अपने कोविड रोगी की पीठ को थपथपाते हुए उसे बचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस में एक रोगी की ऑक्सीजन का लेवल महज 23 बताया जा रहा है। यह मरीज सरदारशहर से बीकानेर आए हैं। इसके अलावा एक मरीज का ऑक्सीजन लेवल तो महज तीन पर आ गया।

वीडियो दो

इस वीडियो में बताया गया है कि सुबह चार बजे से ऑक्सीजन बंद हो गई। इसमें एक रोगी की मौत के बाद उसके पास बैठे भाई को दिखाया गया है। भाई बता रहा है कि करीब एक घंटे तक ऑक्सीजन नहीं मिलने से उसके भाई की मौत हो गई। वीडियो में एक युवक आरोप लगा रहा है कि एक-एक घंटे तक ऑक्सीजन नहीं आने से उसके भाई ने दम तोड़ दिया।

वीडियो तीन

एक और वीडियो में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से मरीज की मौत का दृश्य दिखाया गया है। गंभीर आरोप है कि उसके परिजन की मौत के बाद भी कोई वहां देखने नहीं आ रहा है। परिजन यह भी आरोप लगा रहे हैं कि अंदर जाे स्टाफ लगा है, उन्हें यह भी नहीं पता कि कौनसा टीका कब लगाना है। इसी वीडियों में मौत से परिजन रोते हुए नजर आ रहे हैं।

वीडियो चार

इस वीडियो में बताया जा रहा है कि एक बेटा अपने पिता के शव के पास बैठा है। उसने बताया कि करीब एक घंटे तक ऑक्सीजन नहीं मिलने से उसकी मौत हो गई। इसी मरीज के पास एक अन्य मरीज की भी ऑक्सीजन की कमी से मौत होने की बात कही जा रही है।

मंगलवार को कितनी मौतें

जिला प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट में मंगलवार को 12 मौत बताई गई है। यह मौंतें अब तक की एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हैं। वहीं दूसरी ओर अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि मौत का सही आंकड़ा इससे कहीं अधिक है। अस्पताल के दो अन्य वार्डों में हो रही मौत को कोविड अस्पताल की मौत में नहीं गिना जा रहा है। सरकारी रिकार्ड को ही सही मानें तो पिछले दस दिन में ही 64 मौतें बीकानेर में हो गई है।

कुल सात वीडियो वायरल

किसी मरीज के परिजन ने एक के बाद एक सात वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किए हैं। इन सभी में कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है। यह भी आरोप है कि चिकित्सक नियमित रूप से देखने के लिए भी नहीं आ रहे हैं। रोगियों को ऑक्सीजन लगाने व एक बार इंजेक्शन लगाने के लिए नर्सिंग स्टाफ जरूर आ रहा है। बार बार ऑक्सीजन का लेवल कम ज्यादा हो रहा है।
(दैनिक भास्कर इन वीडियो की पुष्टि नहीं करता। इस बारे में अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया , लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।)

खबरें और भी हैं...