सिस्टम के डंक से शहर बीमार:136 को डेंगू; जिस सर्वोदय बस्ती में सबसे पहले व ज्यादा 25 रोगी मिले वहां ना सफाई ना फॉगिंग

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिर 12 मरीज मिले, लेकिन जिम्मेदार सिर्फ गोली दे रहे

शहर में डेंगू लगातार पांव पसार रहा है। अब तक 136 डेंगू पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। सबसे अधिक 25 रोगी अकेले सर्वोदय बस्ती के आसपास मिले हैं। इसके बावजूद यहां न तो नियमित सफाई हो रही है और न ही फोगिंग की जा रही है। यही कारण है कि सर्वोदय बस्ती में डेंगू का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। क्षेत्र में फैले गंदे पानी में डेंगू का लार्वा बढ़ रहा है।

बेसिक इंतजाम भी नाकाफी साबित हो रहे हैं। सिर्फ हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों को दवा देकर इतिश्री की जा रही है। डेंगू को रोकने के लिए जिम्मेदार निगम के हेल्थ ऑफिसर फील्ड में उतरने की बजाय अपनी कुर्सी बचाने में लगे हुए हैं। दैनिक भास्कर की टीम ने मंगलवार को डेंगू प्रभावित सर्वोदय बस्ती का दौरा किया तो वहां बचाव के सरकारी इंतजामों की पोल खुल गई।

ये 3 जिम्मेदार : स्वास्थ्य विभाग पत्र ही लिख रहा, निगम सो रहा, प्रशासन को देखने की फुर्सत नहीं.....

स्वास्थ्य विभाग-

क्या कर रहा है : सीएमएचओ की टीम डेंगू प्रभावित एरिया में जाकर एकत्रित गंदे पानी में बर्न ऑयल डाल रहा है। सर्वोदय बस्ती में टीम के सदस्य निरीक्षण कर चुके हैं। निगम के अधिकारियों को क्षेत्र में जमा गंदगी और ठहरे हुए पानी को दूर करने के लिए लिखा है।

क्या करना चाहिए : सर्वोदय बस्ती में फॉगिंग हो। मरीजों का सर्वे कराया जाए।

नगर निगम-
क्या कर रहा है : डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के बावजूद निगम प्रशासन ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में साफ-सफाई का काम शुरू नहीं किया है।
क्या करना चाहिए : जिन स्थानों पर डेंगू के सर्वाधिक मरीज मिल रहे हैं उन स्थानों पर सफाई का विशेष अभियान शुरू करना चाहिए।

जिला प्रशासन-
क्या कर रहा है :
डेंगू प्रभावित एरिया में विशेष साफ-सफाई बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं। लेकिन कार्यों की समीक्षा नहीं की जा रही।
क्या करना चाहिए : लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। समीक्षा बैठक में डेंगू प्रभावित एरिया के बारे में कोई चर्चा तक नहीं की जा रही।

सर्वोदय बस्ती : जमा गंदे पानी पर पनप रहे लार्वा सर्वोदय बस्ती में सालों से जमा गंदे पानी में डेंगू मच्छरों के लार्वा पनप रहे हैं। इसी बस्ती से हर साल डेंगू मरीजों के मिलने की शुरुआत भी होती है। सर्वोदय बस्ती के आसपास मुक्ता, रामपुरा बस्ती में भी डेंगू अपना दायरा बढ़ा रहा है। सीएमएचओ ने मंगलवार से फोगिंग का कार्य शुरू किया है।

आंकड़ा सिर्फ पीबीएम का
पिछले सात दिन में डेंगू के 63 नए मरीजों की पहचान हुई है। मंंगलवार को 12 मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 6 मरीजों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। जिले में डेंगू से मरने वालों की संख्या तीन हो चुकी है। इसमेें दो श्रीगंगानगर एवं एक बीकानेर का मरीज था।

खबरें और भी हैं...