पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोपाष्टमी पर्व:देशी गौवंश की उपयोगिता पर की चर्चा, आज होगी गौ पूजा

बीकानेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीकानेर गोशाला संघ का शनिवार से दाे दिवसीय गोपाष्टमी पर्व शुरू हुआ। पहले दिन तुलसी गौशाला में भारतीय देशी गौवंश राष्ट्रीय धरोहर व मानव जीवन में गौवंश की उपयोगिता विषय पर संगोष्ठी रखी गई। मुख्य वक्ता निर्मल कुमार बरड़िया ने कहा कि मानव जीवन में गौवंश का प्रभाव उसी तरह है जिस तरह मानव जीवन में धरती, आकाश, वायु, जल, आदि पांच तत्व का है क्योंकि गौमाता इन पांचों तत्व की अधिष्ठात्री देवी है।

गोपाष्टमी की पूर्व संध्या पर हम सभी को गौ माता के निमित्त संकल्प लेकर उसे अपने जीवन में अंगीकार करना होगा। सूरजमालसिंह नीमराना ने कहा कि भारतीय देशी गोवंश एक राष्ट्रीय धरोहर है। अध्यक्षता करते हुए कथावाचक पंडित भाईश्री व्यास ने कहा कि गाय देवों की माता है, गाय के अंदर 33 कोटि देवता 68 कोटि तीर्थ विद्यमान है।गाय की चरणों की रज से तिलक करने पर तीर्थ स्थल पर स्नान किया जैसा फल मिलता है। संचालन अरविंद उभा अध्यक्ष ने तथा संयोजन शीशपाल गिरी गोस्वामी ने किया।

पार्षद अनूप गहलोत ने बताया कि रविवार को संतों के सान्निध्य में गोपाष्टमी महात्म्य पर प्रवचन और महाआरती का आयोजन सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा। इसमें राजगुरु महामंडलेश्वर स्वामी विशोकानंद जी भारती उपस्थित होंगे। वहीं दूसरी ओर श्रीगंगानगर रोड पर कानासर फांटा स्थित रामदेव मन्दिर गाैशाला में शनिवार काे ‘गौ महोत्सव’ के दूसरे दिन दो विषयों पर संगोष्ठी रखी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें