पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का मिजाज:दोपहर तक बूंदाबांदी; 24 घंटे में 11 डिग्री गिरा पारा, दिन-रात में सिर्फ 3 डिग्री का अंतर

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुवार राहत भरी सुबह लेकर आया। सुबह बूंदाबांदी शुरू हुई, जो दोपहर तक रुक-रुककर चलती रही। इससे दिन का तापमान 24 घंटे में 11 डिग्री लुढ़ककर 30.2 डिग्री पर पहुंच गया। यह रात के तापमान से सिर्फ 3 डिग्री ज्यादा रहा। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया। 1.7 एमएम बारिश हुई।

गुरुवार को आसमान में काले घने बादल, ठंडी हवा ने सुबह को सुहाना कर दिया। नौ बजते ही हवा की गति बढ़ी तो रह-रह कर हल्की बूंदाबांदी हाेने लगी। एक बजे तक धूप नजर नहीं आई। शाम तक बादलों का डेरा आसमान में बना रहा। रह रह कर बूंदाबांदी होती रही। ऐसे हालात आने वाले दो दिन और रह सकते हैं क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चल रही नम हवाओं का असर पश्चिमी राजस्थान पर तीन दिन तक रहने के आसार हैं।

बावजूद इसके दिन और रात के तापमान में ज्यादा असर नहीं होगा। दिन का 40 और रात का 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बने रहने के आसार हैं। राहत की बात सिर्फ इतनी ही है कि मई के पहले सप्ताह में बीते सालों में जो तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार हाेता था, वाे विक्षाेभ के कारणा इस साल नहीं है और मई का पहला सप्ताह बिना लू के बीत रहा है।

अप्रैल में चार डिस्टर्बेंस के बाद मई में ये दूसरा पश्चिमी विक्षोभ है जिसकी वजह से तापमान टूटा है। लेकिन, अब गर्मी सताएगी। मई के तीसरे सप्ताह से नौ तपा शुरू होगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक नौ तपा का असर दो सप्ताह तक रहने के आसार हैं। 15 मई के बाद भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

नौ तपा इस साल भी बनाएगा रिकार्ड

मौसम इस साल मई में भी असली रंग दिखाएगा। जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होगा तो गर्मी परवान होगी। नौ तपा में सीजन का सर्वाधिक तापमान रिकार्ड किया जाता है। इस साल भी 22 मई के बाद भीषण तपिश, लू और प्रचंड तापमान रिकाॅर्ड होगा। जून में अगर प्री-मानसून की बारिश हुई तो ही राहत मिलेगी वरना जून में भी लोग बेहाल होंगे। जून में जैसे ही मानसून देश में एंट्री करेगा वैसे ही तपिश के साथ उमस भी लोगों की परेशानी बढ़ाएगी।

10 मई तक तापमान 42 डिग्री के ऊपर नहीं जाएगा क्याेंकि पश्चिमी विक्षाेभ के कारण धूप कम निकलेगी। लेकिन गर्मी का सीजन है ताे तापमान ताे बढेगा। नाै तपा में तापमान बढ़ने के आसार हैं क्याेंकि वाे गर्मी का पीक समय हाेगा। -राधेश्याम शर्मा, निदेशक माैसम विभाग जयपुर

खबरें और भी हैं...