पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत:सैटेलाइट हाॅस्पिटल, श्रीडूंगरगढ़ और नाेखा के स्कूलों में आज होगा वैक्सीन का ड्राई रन

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेविड वैक्सीनेशन की तैयारियां हर दिन तेज हाेती जा रही हैं। गुरुवार काे केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्याें के स्वास्थ्य मंत्रियाें काे वीसी के जरिए वैक्सीनेशन के लिए फाइनल ड्राई रन करने काे कहा। राज्य सरकार ने 33 जिलाें के 102 हाॅस्पिटलाें में यह प्रक्रिया करने के निर्देश दिए हैं।

इनमें बीकानेर शहर का सैटेलाइट हाॅस्पिटल, नाेखा का बाबा छाेटूनाथ सीनियर सैकंडरी स्कूल बूथ और श्रीडूंगरगढ़ के गर्ल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल सेंटर शामिल हैं। दिन में रिहर्सल हाेने के साथ ही शाम काे राज्य के प्रमुख शासन सचिव सभी कलेक्टर्स से वैक्सीनेशन पर बात करेंगे।
पहले चरण में टीका लगवाने वाले हैल्थ वर्कर की सूची काे अंतिम रूप देने का काम गुरुवार काे भी जारी रहा। केन्द्र सरकार के कार्यालयाें से जुड़े स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा फीड हाे गया। अब आखिरी चरण में स्क्रीनिंग हाे रही है ताकि पात्र कार्मिक वंचित न रह जाएं। बीकानेर में अब तक लगभग 15 हजार कार्मिकाें का प्रथम चरण में वैक्सीनेशन के लिए चयन किया गया है। इस आंकड़े को 20 हजार तक पहुंचाने का लक्ष्य है।
एक नया राेगी मिला

बीकानेर में बीते सप्ताहभर से नए कोविड राेगियाें का आंकड़ा दहाई में भी नहीं पहुंच रहा। गुरुवार काे सिर्फ एक ही पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुआ है। एमसीएच काेविड हाॅस्पिटल में भी महज तीन ही राेगी भर्ती हैं। इतना ही नहीं अब पाेस्ट काेविड आईसीयू में भी कई बैड खाली हाे चुके हैं।

पाेस्ट काेविड मेडिसिन वार्ड में भी तीन राेगी भर्ती हैं। इस राहत वाले आंकड़े काे देखते हुए पीबीएम प्रशासन ने भी एमसीएच काेविड हाॅस्पिटल में लगाए अधिकांश डाॅक्टर्स काे हटा लिया है। अब एक ही यूनिट यहां मरीजाें की देखभाल के लिए रहेगी।

पीबीएम के सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में साेमवार से शुरू हो जाएगा आउटडाेर

लगभग 150 कराेड़ रुपए की लागत से बने सुपर स्पेशियलिटी सेंटर काे काेविड मुक्त करने के बाद इस भवन में अब पांच सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं शुरू की जा रही है। पहले चरण में यहां साेमवार से आउटडाेर शुरू हाेंगे। इसके साथ ही जांच मशीनें और खून के सैंपल की यहीं लेने के इंतजाम किए गए हैं। मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डाॅ.एसएस राठाैड़ ने पांच सुपर स्पेशियलिटी विभाग के डाक्टर्स काे इसके लिए सभी इंतजाम करने काे कहा है। इन विभागाें में पीडएिट्रक सर्जरी, नेफ्राेलाॅजी, न्यूराेलाॅजी, न्यूराेसर्जरी और गेस्ट्राे एंट्राेलाॅजी शामिल हैं। मतलब यह कि सर्जरी की जरूरत वाले बच्चाें, किडनी की परेशानी से जूझ रहे मरीजाें, नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियाें और पेट से संबंधी राेगाें के विशेषज्ञ इस हाॅस्पिटल में मरीजाें काे देखेंगे।

डाॅ.राठाैड़ के मुताबिक, इनमें से अधिक विभागों में जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त डाॅक्टर-स्टाफ नियुक्त करने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा जांच मशीनें यहां पहले से लगी हैं उन्हें चालू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मरीजाें के ब्लड-यूरीन आदि सैंपल भी यही लेने के इंतजाम कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें