नक्षत्र / शुक्र अस्त और देवशयन के कारण छह माह तक सावे लॉक कोरोनाकाल के कारण मार्च से मई तक के सावे रहे थे डाउन

Due to Venus and Devasayan, for six months, Savay was down from March to May due to lock coronary.
X
Due to Venus and Devasayan, for six months, Savay was down from March to May due to lock coronary.

  • सरकारी एडवायजरी के कारण जून के सावों में भी धूमधाम से नहीं होगी शादियां, नवंबर तक करना होगा इंतजार

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:01 AM IST

बीकानेर. इस वर्ष जनवरी-फरवरी माह की शादियां तो धूमधाम हुई लेकिन मार्च से लेकर मई तक के कई सावों पर कोरोना का ग्रहण लग गया। अब शुक्र तारा अस्त और देवशयन के चलते  अगले छह माह तक शादियों पर लॉक लग गया है। इतना ही नहीं सरकारी एडवाइजरी के चलते मार्च से लेकर मई तक के कई अबूझ मुहूर्त भी डाउन हो गए।  

अप्रैल और मई माह में कुछ एक शादियां हुई लेकिन वो भी लॉकडाउन की जद में रही। मुहूर्त के हिसाब से देखा जाए तो  जून माह में 11 दिन शादी के मुहूर्त है लेकिन अधिकतर लोगाें ने इस दाैरान रखे वैवाहिक आयोजन स्थगित कर दिए हैं।  ज्योतिर्विद पंडित हरिनारायण व्यास मन्नासा के अनुसार 30 मई काे रात 10 32 मिनट पर शुक्र अस्त हो जाएगा। इस कारण सावे नहीं रहेंगे। और इसके बाद देव शयनके कारण फिर चार माह तक शादियों के मुहूर्त नहीं है। ऐसे में शादियों के लिए लोगों को 25 नवंबर से शुरू होने वाले सावों का इंतजार रहेगा। 
10 दिनों तक अस्त रहेगा शुक्र का तारा
मन्नासा के अनुसार ज्येष्ट शुक्ल पक्ष की अष्टमी 30 मई शनिवार को रात 10.32 बजे शुक्र तारा अस्त हो जाएगा। शुक्र तारा आठ जून-2020 को दोपहर 02..08 बजे उदय होगा। यह शुक्र तारा पूरे 10 दिन अस्त रहेगा। इसके बाद 10 जून को सावों की शुरुआत होगी।

 चार माह तक देव शयन के कारण नहीं हो सकेंगे सावे
आषाढ़ शुक्ल पक्ष एकादशी एक जुलाई  बुधवार से देव शयन शुरू हो जाएगा। मन्नासा के अनुसार यह देवशयन काल 25 नवंबर-2020 तक रहेगा। देव शयन के कारण किसी भी प्रकार का शुभ मुहूर्त और शादियां नहीं हो सकेंगी। 

श्राद्धपक्ष, अधिक मास भी रहेंगे
हालांकि देव शयन के कारण चार माह तक शुभ मुहूर्त नहीं रहेंगे, लेकिन इसी समय में श्राद्ध पक्ष और अधिक मास भी रहेंगे। मन्नासा के अनुसार एक सितंबर से श्राद्ध पक्ष शुरू होंगे जो 17 सितंबर तक रहेंगे। इसी तरह 18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक अधिक मास भी रहेगा।

ये है इस वर्ष के सावे 
जून माह, 10, 12, 13, 15,16,19, 27, 28,29,30 
नवंबर 25, 27,28, 30, 
दिसंबर 1, 7, 8, 9, 10, 11

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना