• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Education Department Started Preparations, Now Online Forms Will Be Filled At School Level From January 10 To 31, Not The Decision Of Fifth

बोर्ड पैटर्न पर ही होगी आठवीं की परीक्षा:शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू की, 10 से 31 जनवरी तक स्कूल स्तर पर ही भरे जाएंगे ऑनलाइन फार्म

बीकानेर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डेमो फोटो। - Dainik Bhaskar
डेमो फोटो।

प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूल्स के आठवीं में बढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इस बार भी बोर्ड पैटर्न पर ही परीक्षा देनी होगी। शिक्षा विभाग ने परीक्षा के लिए इस बार भी स्कूुल स्तर पर ऑनलाइन फार्म भरने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसी महीने दस जनवरी से 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स के परीक्षा फॉर्म सरकारी स्कूल को शाला दर्पण व प्राइवेट स्कूल्स को पीएसपी पोर्टल पर भरने होंगे। ये फार्म भरने की जिम्मेदारी संबंधित स्कूल की होगी और ऑनलाइन ही फार्म भरे जाएंगे। शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर के पंजीयक पालाराम मेवता ने बताया कि आठवीं कक्षा की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शाला दर्पण पोर्टल और पीएसपी पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे।

दो साल से हो रहे हैं प्रमोट
दरअसल, पिछले दो साल से शिक्षा विभाग 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को प्रमोट कर रहा है। लेकिन इस बार एग्जाम के लिए तैयारी शुरू कर दी है। स्टूडेंट्स के आवेदन इस बार भी ऑनलाइन जमा होंगे, जिसका शेड्यूल जारी हो गया है। इस बार आठवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स ने इससे पहले भी पांचवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी। छठी व सातवीं में वो प्रमोट हुए थे। ऐसे में बोर्ड परीक्षा के बाद फिर सीधे बोर्ड परीक्षा ही दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...