पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:नारसीसर में मृत मिला यूरेशियन ईगल उल्लू, 3 चील-26 पक्षी भी मरे

बीकानेर/कोलायत/श्रीडूंगरगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीडूंगरगढ़ के गांव रिड़ी में मिले चील के 3 शव। वन विभाग की टीमों के नहीं पहुंचने के कारण ग्रामीण इन शवों को अपने स्तर पर ही दफना रहे हैं। - Dainik Bhaskar
श्रीडूंगरगढ़ के गांव रिड़ी में मिले चील के 3 शव। वन विभाग की टीमों के नहीं पहुंचने के कारण ग्रामीण इन शवों को अपने स्तर पर ही दफना रहे हैं।

श्रीडूंगरगढ़ के नारसीसर गांव की रोही में यूरेशियन ईगल उल्लू मरा हुआ मिला है। मंगलवार को जिले के अन्य इलाकों में कुल 30 पक्षी मरे हुए मिले हैं। जिनमें तीन चील, 9 कौवे और 17 कबूतर शामिल हैं। श्रीडूंगरगढ़ के रीड़ी की आथूणी रोही में जेठाराम जाखड़ के खेत में तीन चील मरे हुए मिले हैं। सूचना के बाद भी जब वन विभाग की टीम नहीं पहुंची तो ग्रामीणों ने उन्हें दफना दिया। इसी प्रकार नारसीसर की रोही में यूरेशियन ईगल उल्लू, उदरासर की गुवाड़ में दो और आडसर बास में एक कौआ मृत मिला है।

बर्ड फ्लू की आशंका के चलते ग्रामीण भयभीत हैं। कोलायत के भोमहेमसिंह गांव निवासी देवी सिंह राजपुरोहित ने बताया कि पिछले चार दिनों में आधा दर्जन से अधिक पक्षी दम तोड़ चुके हैं। वन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को 23 पक्षी मरे हैं, जिनमें छह कौए और 17 कबूतर हैं।

इन पक्षियों के शव श्रीडूंगरगढ़ के वार्ड 21, बीकानेर में बिक्री कर विभाग, जैसलसर, कोलायत, तुलसी सर्किल, गजनेर रोड, बीकानेर तहसील, उप वन संरक्षक कार्यालय, लूणकरणसर में रीको और कृषि मंडी के पास से बरामद हुए हैं। उपवन संरक्षक वीरेंद्र सिंह जोरा ने बताया कि यूरेशियन ईगल उल्लू यूरोप, एशिया और उत्तरी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं, लेकिन यह प्रजाति सालों से भारत के विभिन्न हिस्सों में बस चुकी है। बीकानेर में भी काफी संख्या में है।

भोपाल की लैब से अब तक नहीं आई रिपोर्ट
बीकानेर में मर रहे पक्षियों में बर्ड फ्लू है या नहीं,इसकी रिपोर्ट भोपाल की लैब से अब तक नहीं आई है। दूरस्थ गांवों में वन विभाग या पशुपालन विभाग की टीम के नहीं पहुंचने के कारण ग्रामीण मरे हुए पक्षियों को दफनाने लगे हैं। बर्ड फ्लू को लेकर शहर में दो कंट्रोल रूम बने हुए हैं। उप वन संरक्षक वीरेंद्र जोरा का कहना है कि जिले में विभाग के सभी रेंजर और गार्डों को अलर्ट किया जा चुका है। कंट्रोल रूम में सूचना मिलने पर पक्षी को उठा लिया जाता है।

उधर, पशुपालन विभाग ने पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण शुरू कर दिया है। शहर के तीन प्रमुख पोल्ट्री फार्म से मुर्गियों के रक्त और स्वाब के नमूने लिए गए हैं। हालांकि मुर्गियों के मरने की अब तक कोई सूचना नहीं मिली है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. ओपी किलानिया ने बताया कि पोल्ट्री फार्म मालिकों को सख्त हिदायत दी है कि मुर्गियों के मरने पर तत्काल सूचना दे। इसके अलावा अन्य बाजारों में भी सावधान रखने को कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser