भास्कर ब्रेकिंग:राजस्थान की पश्चिमी सीमा में भी पाकिस्तान ड्रोन से गिरा सकता है हेरोइन और हथियार, बीएसएफ मुस्तैद, पुलिस भी हुई अलर्ट

बीकानेरएक वर्ष पहलेलेखक: नवीन शर्मा
  • कॉपी लिंक
पंजाब सीमा में ड्रोन से गिराए जा रहे हथियार और हेरोइन की घटनाओं को लेकर बीकानेर में सुरक्षा एजेंसियां हुईं चौकन्ना। - Dainik Bhaskar
पंजाब सीमा में ड्रोन से गिराए जा रहे हथियार और हेरोइन की घटनाओं को लेकर बीकानेर में सुरक्षा एजेंसियां हुईं चौकन्ना।

पाकिस्तान पंजाब की तरह अब राजस्थान की पश्चिमी सीमा पर भी अशांति फैलाने की फिराक में है। ड्रोन से हेरोइन और हथियारों की तस्करी को अंजाम दे सकता है। इस आशंका को देखते हुए बीकानेर पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। पंजाब में सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से भेजी जा रही हेरोइन और हथियारों की खेप को देखते हुए पश्चमी सरहद पर बीएसएफ पहले से ही अलर्ट मोड पर है। बीकानेर पुलिस भी ने भी इसे लेकर अब सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

पाक का अगला निशाना राजस्थान की पश्चिमी सीमा हो सकता है। क्योंकि सर्दियों में सरहद पर घना कोहरा रहता है। ऐसे मौसम में तस्करी और घुसपैठ की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा पाक के बहावलपुर में चीन ऐसे अनमेंट एरियल कॉम्बेट व्हील-सीएच 4 ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दे रहा है, जो रैकी करने के साथ मिसाइल भी दाग सकते हैं। उसे देखते हुए बीएसएफ की तर्ज पर पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है।

एटीएस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना किया जा रहा है। पुलिस आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने में जुट गई है। बॉर्डर एरिया में मादक पदार्थों की तस्करी व अन्य आपराधिक घटनाओं को लेकर एसपी योगेश यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों के सीओ से फीडबैक लिया है। तस्करी की वारदातों में लिप्त रहे बदमाशों पर नजर रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। खाजूवाला क्षेत्र में सबसे बड़ी हेरोइन तस्करी हो चुकी है। इसके अलावा प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी के कई मामले पुलिस ने पकड़े हैं।

पंजाब में ड्रोन से हथियार और हेरोइन तस्करी की प्रमुख घटनाएं, जिनकी वजह से पुलिस ने बीकानेर में बढ़ाई सतर्कता

2019 सितंबर : खेमकरण सेक्टर से पांच राइफल, 150 कारतूस और सात पिस्तौल पुलिस ने बरादम की थी। 2020 दिसंबर : ड्रोन से कोट रजादा में हथियार गिराए गए। बीएसएफ ने 70 राउंड फायरिंग की। 2020 दिसंबर : गुरदासपुर में पाकिस्तानी ड्रोन ने 11 ग्रेनेड की खेप गिराई थी। 2020 दिसंबर : गुरदासपुर सेक्टर में बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोन पर फायरिंग की। 2021 जून : स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल ने 50 पिस्तौल पकड़े। यह खेप भी ड्रोन से गिराई गई थी। 2021 अगस्त : पंजाब पुलिस ने अमृतसर में हथियारों की बड़ी खेप बरामद की। पाकिस्तानी ड्रोन ने टिफिन बम, तीन किलो आरडीएक्स, पांच ग्रेनेड और 100 कारतूस गिराए थे। 2021 सितंबर : सराय अमानत खां गांव में ड्रोन से गिराए पोर्ट में 6 किलो हेरोइन बरामद हुई थी। 2021 सितंबर : पंजाब के भैणी गांव से पुलिस ने थर्मोकोल के दो पोर्ट बरादम किए थे। आशंका है कि उनमें 8 किलो हेरोइन या 24 पिस्तौल सप्लाई की गई थी।

बॉर्डर पर पकड़ी जा चुकी है 300 करोड़ की हेरोइन
बीकानेर बॉर्डर पर 300 करोड़ की हेरोइन पकड़ी गई थी। बीएसएफ की बंधली पोस्ट पर दो जून की रात करीब ढाई बजे पाक तस्करों ने पीवीसी पाइप के जरिए कपड़े में बांध कर 54 पैकेट भारतीय सीमा में भेजे थे। इनमें करीब 54 किलोलोग्राम हेरोइन बरामद हुई थी। एनसीबी ने मामले की जांच के दौरान बीकानेर और पंजाब के आधा दर्जन से अधिक तस्करों को गिरफ्तार किया था।

आईएसआई के इशारे पर पाक कर रहा नापाक हरकत
पाकिस्तान आईएसआई के इशारे पर नापाक हरकतों को अंजाम देने में लगा है। पंजाब के सीमावर्ती गांवों में ड्रोन से हथियार और मादक पदार्थों की तस्करी की घटनाएं बढ़ गई हैं। जिसे लेकर राजस्थान पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां चिंतित हैं।

  • पंजाब की घटनाओं को देखते हुए बीकानेर सीमा पर भी मादक पदार्थों की तस्करी की संभावाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। पाक ने ड्रोन से तस्करी का ट्रेंड अपनाया हुआ है। उसे देखते हुए पुलिस और खुफिया तंत्र को मजबूत किया जाएगा। - योगेश यादव, एसपी, बीकानेर
खबरें और भी हैं...