पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड:12वीं क्लास के 4 लाख स्टूडेंट्स की प्रायोगिक परीक्षाएं कल से; सलेबस में 40% की कटौती

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2021 की परीक्षाओं का आगाज प्रायोगिक परीक्षाओं के साथ एक अप्रैल से होगा। 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 महीने चलेंगी। इन परीक्षाओं में राज्य भर से करीब 4 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं के सलेबस में 40% की कटौती की है यानी प्रैक्टिकल 60% कोर्स के मुताबिक ही होंगे। नियमित स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 1 से 30 अप्रैल तक चलेंगी। स्वयंपाठी विद्यार्थियों की परीक्षा 26 से 30 अप्रैल तक होगी।

प्रायोगिक परीक्षा की पहली पारी का समय सुबह 9.30 बजे से और दूसरी पारी का समय दोपहर 2 बजे से रहेगा। बोर्ड ने रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। वहीं परीक्षा सामग्री भी जिलों में पहुंच चुकी है। एडीईओ माध्यमिक भूप सिंह तिवारी ने बताया कि सरकारी और प्राइवेट स्कूल महारानी स्कूल से प्रायोगिक परीक्षा सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। प्रायोगिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम एक अप्रैल से शुरू होगा।

ऑनलाइन देनी होगी परीक्षा की सूचना : संस्था प्रधान व पर्यवेक्षक प्रायोगिक परीक्षा की जानकारी डीईओ कार्यालय के गूगल फॉर्म एप के लिंक पर देंगे। सभी पर्यवेक्षक व स्कूल प्रत्येक बैच की परीक्षा निर्धारित तिथि व समय पर ही शुरू व संपन्न कराएंगे। परीक्षा शुरू करने के समय व अवधि में परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। डीईओ माध्यमिक ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें