पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिड्‌डी:लूणकरणसर में 10 किमी लंबे टिड्डी दल काे देख किसान चिंतित, 8 गांवाें पर हमला

बीकानेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाजूवाला में टिड्डी हमला, खेताें में खड़ी फसलों को पहुंचाया नुकसान, किसानाें ने मांगा मुआवजा

लूणकरणसर उपखंड में तीन दिनों भी लगातार टिड्डी हमले हो रहे हैं। कृषि विभाग टिड्डियाें पर नियंत्रण के जतन कर रहा है लेकिन उनके प्रयास सफल नहीं हो पा रहे हैं। कृषि विभाग केवल किसानों के पास उपलब्ध स्प्रे मशीन से प्रयास किए जा रहे है। ऐसे में ट्रेक्टरों से जितना टिड्डी नियंत्रण हो रहा है, उससे दुगुने नए दल बीकानेर, खाजूवाला की तरफ से लूणकरणसर में घुस रहे हैं। 

कृषि पर्यवेक्षक कालूराम सींंवर ने बताया कि रविवार रात को आंधी के साथ आए तीन बड़े टिड्डी दल लगभग पूरे लूणकरणसर उपखंड क्षेत्र में फैल गया। कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी अब्दुल अमीन, कृषि पर्यवेक्षक महेन्द्र स्वामी, भीमसेन बिश्नोई, संदीप कुमार, महेन्द्र धतरवाल, विनोद सुथार आदि ने रात में भी  किसानों के सहयोग से टिड्डी दल पर स्प्रे कर नियंत्रण करने का प्रयास किए।

सोमवार को सुबह लूणकरणसर,उदेशिया, डीएलडी, नाथवाना, गोपल्याण, पीपेरा, ढाणी पांडूसर, शेखसर की रोही में टिड्डी दल आया। जो लगभग 5 से 10 किलोमीटर में फैला हुआ था। किसानों ने थाली, पीपे, पटाखे, ताली आदि बजाकर भगाने का प्रयास किया।

लूणकरणसर क्षेत्र में टिडि्डयों के अंडे देने की आशंका

लूणकरणसर क्षेत्र में जहां जहां टिड्डी दल ने पड़ाव डाला वहां नमी होने के चलते टिड्डियों द्वारा अंडे की आशंका को देखते हुएं कृषि विभाग ने आने वाले दिनों में फाके की समस्या भी होने की संभावना मान रहा है। कृषि विभाग इसके लिए किसानों को जागरूक भी कर रहा है ताकि समय रहते फाके को भी कंट्रोल किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें