• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • For Admission In B.Ed Colleges Across The State, The Counseling Process Starts From Today, Fees Will Be Deposited First, Then Choice Filling For The College, College Reporting From October 20

PTET काउंसलिंग प्रोसेस आज से शुरू:राज्यभर के बीएड कॉलेज में एडमिशन के लिए आज से शुरू काउंसलिंग प्रोसेस शुरू, पहले फीस जमा होगी, इसके बाद कॉलेज के लिए चॉइस फिलिंग, 20 अक्टूबर से कॉलेज रिपोर्टिंग

बीकानेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्यभर के बीएड कॉलेज में एडमिशन के लिए PTET परीक्षा आयोजित करवाने वाले बीकानेर के डूंगर कॉलेज ने अब काउंसलिंग के लिए प्रोसेस भी शुरू कर दिया है। स्टूडेंट्स गुरुवार से काउंसलिंग के लिए फीस जमा करा सकेंगे, जबकि दस अक्टूबर से चॉइस फिलिंग भी शुरू हो जाएगी।

डूंगर कॉलेज ने PTET की अधिकृत वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी दी है। चार साल की बीएड के लिए स्टूडेंट्स को सात अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक काउंसलिंग फीस जमा करानी होगी। ये फीस पांच हजार रुपए है। इसके बाद दस अक्टूबर से ही चॉइस फिलिंग ऑप्शन शुरू हो जायेगा। यहां फीस जमा करा चुके स्टूडेंट्स अपनी इच्छा के मुताबिक प्रवेश के लिए कॉलेज चॉइस कर सकेंगे। 17 अक्टूबर तक चॉइस फिलिंग का काम होगा। इसके बाद 20 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक प्रदेशभर के कॉलेज में रिपोर्टिंग होगी। फर्स्ट काउंसलिंग में जिसको सीट मिल जायेगी, उन्हें 25 अक्टूबर तक ही 22 हजार रुपए पहली किश्त के रूप में फीस जमा करानी होगी। जो कॉलेज मिली है, उससे संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में अपवर्ड मुवमेंट के रूप में अगली काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 29 अक्टूबर को फिर से कॉलेज में सीट दी जायेगी। अगर यहां कॉलेज पसन्द आता है तो 29 से 31 अक्टूबर के बीच कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। दो साल BEd के लिए अब तक शिड्यूल तय नहीं हुआ है।

8 सितंबर को हुई परीक्षा में कुल 5,33,324 परीक्षार्थी बैठे थे। इसमें 3,75,830 ने 2 वर्षीय और 1,57,494 ने 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा दी थी। रिजल्ट के बाद अब अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा और वरीयता के आधार पर कॉलेज आवंटित होंगे। पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी करेगी। जिसमें अभ्यर्थी कॉलेज की चॉइस भरेगा और 5000 रुपए का शुल्क जमा करेगा। उसके बाद अभ्यर्थी के अंक और आरक्षण व्यवस्था के तहत पीटीईटी सीट आवंटित करेगी।

खबरें और भी हैं...