पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Government Extends Exemption Period By 15 More Days; Now Up To 30 Transfers Can Be Done, List In Today's Tomorrow, Date Extended For The Third Time

शिक्षकों के लिए राहत की खबर:सरकार ने छूट की अवधि 15 दिन और बढ़ाई; अब 30 तक हो सकेंगे ट्रांसफर, सूची-आज कल में,तीसरी बार बढ़ाई डेट

बीकानेर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षकों और कर्मचारियों के ट्रांसफर पर लगे बैन में छूट की निर्धारित तिथि में राज्य सरकार ने तीसरी बार बढ़ोतरी की है। अब शिक्षकों के ट्रांसफर 30 सितंबर तक हो सकेंगे। प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग अनुभाग एक के शासन उप सचिव ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

इससे पहले राज्य सरकार ने 14 जुलाई से 15 अगस्त तक तबादलों पर लगे प्रतिबंध में छूट प्रदान की थी। इसे बाद में 15 सितंबर तक बढ़ाया गया। अब मंगलवार को प्रशासन एवं सुधार एवं समन्वय विभाग ने एक आदेश जारी कर छूट की अवधि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

शिक्षा विभाग में भी तबादलों की तैयारियां चल रही है। सैकंड ग्रेड शिक्षकों के अंतर मंडल स्थानांतरण के लिए टीम जयपुर कैंप में है। सैकंड ग्रेड शिक्षकों की ट्रांसफर सूची आज-कल में जारी होने की संभावना है।

उधर, स्थानांतरण में छूट की अवधि बढ़ने के बाद थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों की मांग जोर पकड़ने लगी है। शिक्षक संगठन राज्य सरकार से शीघ्र गाइडलाइन जारी कर तृतीय श्रेणी शिक्षकों को तबादलों का मौका देने की मांग कर रहे हैं।

तीन साल से नहीं हुए ग्रेड थर्ड शिक्षकों के तबादले
शिक्षा विभाग में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले तीन साल के नहीं हुए हैं। वहीं प्रतिबंधित जिलों में बैठे तृतीय श्रेणी शिक्षक पिछले 20 साल से अपने गृह जिले में आने का इंतजार कर रहे हैं।

ग्रेड थर्ड के हर तीसरे शिक्षक को चाहिए ट्रांसफर
शिक्षा विभाग में कार्यरत हर तीसरे तृतीय श्रेणी शिक्षक को ट्रांसफर चाहिए। विभाग में करीब 2.50 लाख ग्रेड थर्ड शिक्षक कार्यरत है। इनमें से तबादलों के लिए करीब 85 हजार ने आवेदन कर रखा है। इन सभी को लंबे समय से इंतजार है।

खबरें और भी हैं...