पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Government Now Eyes On Water Crisis In Western Rajasthan, Water Supply Is Getting Affected In Ten Districts, Officials Discussed In Video Conference

नहरबंदी पर नजर:पश्चिमी राजस्थान में जल संकट पर अब सरकार की आंख खुली, दस जिलों में जलापूर्ति हो रही है प्रभावित, अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेस में चर्चा

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानी के लिए वीडियो कांफ्रेसिं� - Dainik Bhaskar
पानी के लिए वीडियो कांफ्रेसिं�
  • दैनिक भास्कर ने उठाया था मुद्दा

इंदिरा गांधी नहर में चल रही नहर बंदी के बीच पश्चिमी राजस्थान के दस जिलों में पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया है। बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बाडमेर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, जोधपुर, नागौर, चूरू और सीकर के सैकड़ों गांवों के साथ ही शहरी क्षेत्र में अगले कुछ दिनों में पीने का पानी दो से तीन दिन के अंतराल से मिलना शुरू हो जायेगा। कम पानी को अधिक से अधिक लोगों में वितरित करने के लिए राज्य सरकार के आला अधिकारी अब सचेत हो गए हैं। शुक्रवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव सुंधांशु पंत और जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव नवीन महाजन ने इन जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग से चर्चा की।

सरकार ने नहर के अंतिम छोर पर पेयजल आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए पहले से संरक्षित पानी की आपूर्ति करने के साथ ही टैंकरों से पानी पहुंचाने के आदेश दिए। इसके साथ ही अधिकारियों को कोरोना के इस काल में स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए गाइड लाइन्स की पालना करने के आदेश दिए गए हैं।

79 साइट्स पर चल रहा काम

मीटिंग में बताया गया कि इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत के दौरान 79 साइट्स पर काम चल रहा है। यह काम तय समय में पूरा करने का प्रयास हो रहा है। इंदिरा गांधी नहर परियोजना में गत 28 अप्रैल से आरम्भ एक माह की पूर्ण नहरबंदी से पहले बीबीएमबी से कुछ अतिरिक्त पानी लेते हुए जलदाय विभाग को पेयजल आपूर्ति के लिए मुहैया कराया गया है।

सात जून को मिलेगा पानी

जलदाय विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि नहर बंदी खत्म होने के बाद सात जून तक उनके पास पानी आ सकेगा। नहर में पानी आने के बाद भी कुछ दिन लगता है पानी को शोभासर व बीछवाल तक पहुंचने में। जैसलमेर, सीकर, बाडमेर, चूरू सहित दूरस्थ जिलों में और भी ज्यादा वक्त लगेगा। ऐसे में पानी का कोटा दस जून तक के लिए चाहिए।

खबरें और भी हैं...