पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:सरकारी कर्मियों ने गेहूं की कीमत दो दिन में जमा नहीं कराई ताे सैलेरी रुकेगी

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1680 में से 601 कर्मचारियाें से हाे चुकी है 76 लाख की वसूली

गरीबाें के हिस्से का गेहूं खाने वाले सरकारी कर्मचारियाें से वसूली के लिए रसद विभाग ने अब वेतन रुकवाने का फैसला किया है। रसद विभाग संबंधित विभाग के एचओडी काे 15 जनवरी से इस बाबत पत्र लिखेगा। संबंधित कर्मचारी काे नाेटिस भेजा जाएगा। नाेटिस तामील हाेने के तीन दिन में यदि रुपए जमा नहीं हुए ताे वेतन रुकवाने की कार्यवाही की जाएगी।

फिर भी कर्मचारी रुपए नहीं जमा कराएगा तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। खाद्य आपूर्ति विभाग की सख्ती के बाद रसद विभाग ने अब तक 601 कर्मचारियाें से करीब 75 लाख 73 हजार 870 रुपए की वसूली की है। बुधवार काे ही पांच लाख रुपए वसूल किए गए। अब कर्मचारी कार्यालय अाकर रिकवरी भी पता करने लगे है, क्याेंकि वसूली अभियान की अंतिम तिथि 15 जनवरी है।

मौजूदा स्थिति: एक कराेड़ से ज्यादा की वसूली बाकी
जिले के 1680 कर्मचारियों में से 601 लोगों ने 27 रुपए प्रति किलाे के हिसाब अब तक 76 लाख रुपए जमा कराए हैं। 1079 कर्मचारी अब भी बाकी हैं। अनुमान है कि एक कराेड़ से ज्यादा की राशि अभी और वसूल हाेगी। विभाग के मुताबिक, यदि काेई कर्मचारी रुपए जमा करवाने अाता है ताे उसका सर्विस रिकाॅर्ड देखते हैं। पता लगाते हैं कि नाैकरी कब लगी। कब से कब तक उसने गेहूं उठाया। उसके बाद रिकवरी की राशि बताई जाती है। अभी तक सर्वे करवाकर राज्य कर्मचारियाें की सूची उपलब्ध करवाई गई है। सेंट्रल कर्मचारियाें की जांच बाकी है।

टोटल रिकाॅल: 47 हजार अपात्र बढ़े तो कराया सर्वे
वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक प्रदेश में पात्र व्यक्ति 4 कराेड़ 43 लाख हाेेने चाहिए, जाे ग्रामीण एरिया की आबादी 69 प्रतिशत और शहरी आबादी 53 प्रतिशत के हिसाब से है। अपात्र व्यक्तियाें के जुड़ने से यह आंकड़ा चार कराेड़ 90 लाख हाे गया है। इसलिए विभाग ने सर्वे कराया तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser