पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजस्थान में टीचर्स ट्रांसफर:ग्रेड सेकंड के टीचर्स आज रात बारह बजे तक कर सकेंगे आवेदन, ग्रेड थर्ड सहित अन्य के लिए फिलहाल कोई प्लान नहीं

बीकानेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षा निदेशालय - Dainik Bhaskar
शिक्षा निदेशालय

राजस्थान में ग्रेड सेकंड के टीचर्स गुरुवार रात बारह बजे तक शिक्षा विभाग की शाला दर्पण वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ग्रेड थर्ड सहित अन्य टीचर्स के लिए अभी कोई प्लान नहीं है। माना जा रहा है कि एक के बाद एक लिंक ओपन किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने ट्रांसफर की सारी कमान अपने हाथ में ली हुई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय स्तर पर तबादलों के लिए आवेदनों की छंटनी करने का काम होगा। इसके बाद संबंधित अधिकारियों को जयपुर बुलाया जा सकता है। संभाग स्तर के अधिकारियों को भी जयपुर बुलाया जाएगा। तबादला आदेश जयपुर से ही जारी होंगे। हालांकि इन पर हस्ताक्षर तो उप निदेशक स्तर के अधिकारी के होंगे।

ट्रांसफर पॉलिसी नहीं
हालांकि शिक्षा विभाग बार-बार ट्रांसफर पॉलिसी की बात करता रहा है, लेकिन इस बार भी पॉलिसी जैसा कुछ नहीं है। कुछ दिशा निर्देश जरूर दिए जा रहे हैं, जिनका तबादला करते हुए ध्यान रखना होगा। दरअसल, कुछ मुद्दों पर अदालत से टीचर्स स्टे ले आते हैं। ऐसे में पहले से ऐसे तबादलों से बचने का प्रयास किया जाएगा। जिसमें रिटायर होने में दो साल से कम वक्त होने पर टीचर्स के ट्रांसफर से बचा जा सकता है। इसके अलावा सिंगल वुमेन टीचर्स को भी तबादलों से राहत दी जा सकती है। विधवा टीचर्स को भी दूरस्थ स्थानों पर नहीं भेजा जाएगा। अगर पॉलिसी बनती तो ऐसे टीचर्स को किसी भी स्थिति में बाहर नहीं जाने देते, लेकिन अब यह नियम नहीं है, बल्कि सुविधा है।

अंतिम दिनों में आदेश
ट्रांसफर के लिए आवेदन करने वाले टीचर्स को फिलहाल इंतजार करना होगा। ट्रांसफर ऑर्डर अंतिम दिनों में ही जारी होंगे। तबादलों पर रोक लगने से ठीक पहले लंबी चौड़ी लिस्ट जारी हो सकती है। कुछ सामान्य तबादले पहले भी हो सकते हैं, लेकिन बल्क में ट्रांसफर लिस्ट बाद में आएगी। तब तक ग्रेड थर्ड के टीचर्स से भी आवेदन लिए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...