पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम ने बदला रंग:होली के साथ गर्मी बढ़ी, बीकानेर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार, कई जिलों में लू की चेतावनी

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आमतौर पर होली के बाद प्रदेश में गर्मी का मौसम आना शुरू होता है, लेकिन इस बार तो होली के दिन ही मौसम विभाग ने लू की चेतावनी देनी शुरू कर दी है। राज्य के एक दर्जन जिलों में अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के ऊपर छलांग लगा रहा है। खासकर पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का प्रकोप अभी से नजर आ रहा है।

मौसम विभाग की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में भीलवाड़ा, वनस्थली, पिलानी, कोटा, सवाई माधाेपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, पाली, बाडमेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, चूरू व भरतपुर में तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। सर्वाधिक पारा बाडमेर में 42.8 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं न्यूनतम तापमान भी अब बीस के पार हो गया है। फलौदी में सबसे ज्यादा 28 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान है।

इन जिलों में है लू की चेतावनी

माैसम विभाग ने बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर व चूरू में उष्ण लहर से अति उष्ण लहर की चेतावनी दी है। इन क्षेत्रों में आज अधिकतम तापमान में और वृद्धि हो सकती है। इसी तरह जोधपुर व नागौर में भी लू पड़ सकती है। झुंझुनूं व कोटा में भी लू का प्रकोप हो सकता है। दरअसल, अधिकतम तापमान में सात से नौ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। सामान्य रूप से इन दिनों में रहने वाले तापमान से अधिक पारा बढ़ने से लू का खतरा बढ़ा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें