• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • How Will You Have Relations With Taliban? Why Is The Temperature Warm In Churu? If It Was XYZ Service Instead Of IAS, What Would You Do?

UPSC टॉपर्स से इंटरव्यू में पूछे ऐसे सवाल:IAS के बजाय इस सर्विस को XYZ कहते तो क्या आप जॉइन करते? आप जहां बैठे हैं, वहां से इंडिया गेट किस तरफ है?

बीकानेर, अजमेर, जयपुर2 महीने पहलेलेखक: सुनिल जैन, अनुराग हर्ष और नीरज शर्मा

यूपीएससी में इस साल राजस्थान से कई युवा टॉपर्स में शामिल हुए। इनसे कई तरह के सवाल पूछे गए। इन सवालों से साफ हो गया कि आपको किताबी ज्ञान के बजाय व्यावहारिक ज्ञान होना जरूरी है, तभी आप सिविल सर्विसेज के लायक माने जाओगे। इतना ही नहीं अपनी हॉबी बताने से पहले तय कर लें कि उसके बारे में आपको पूरी जानकारी है या नहीं? निर्णय लेने की आपकी क्षमता जबर्दस्त होनी चाहिए। आपका प्रजेंस ऑफ माइंड देखने के लिए भी कई चौंकाने वाले सवाल हो सकते हैं। इस दौरान भास्कर ने यूपीएससी क्लीयर करने वाले टॉपर्स से उनके सवालों के बारे में जाना।

साथ यूपीएससी के सवालों की लिस्ट में से 25 रोचक सवाल भी निकाले, जो स्टूडेंट्स के लिए तैयार किए गए। इनमें एक सवाल था कि आप IAS बनना चाहते हो, क्या करते अगर इस सर्विस का नाम XYZ सर्विस होता? IRS को IRAS क्यों नहीं कहा जाता? जब इंटरव्यू खत्म होने के कगार पर था तो ये पूछ लिया गया कि आप जहां बैठे हैं, वहां से इंडिया गेट किस दिशा में है?

वैभव रावत से भी उनकी हॉबी से जुड़े सवाल किए गए।
वैभव रावत से भी उनकी हॉबी से जुड़े सवाल किए गए।

बताओ इंडिया गेट किस तरफ है..?

बीकानेर के जयंत सिंह का इंटरव्यू खत्म होने के कगार पर था। तभी सहजता से एक सदस्य ने पूछा, अब इंटरव्यू खत्म हो रहा है तो आप कहां घूमने जाएंगे? जयंत ने कहा कि वो अपने माता-पिता को इंडिया गेट दिखाना चाहता है, इसलिए वहीं जाएगा। जयंत अभी सीट पर ही था, उससे पूछा गया कि बताओ इंडिया गेट कि दिशा में है। बिना वक्त लगाए अगले ही क्षण जयंत ने अपने हाथ से बताया कि इंडिया गेट किस दिशा में है। दरअसल, यहां उसके प्रजेंस ऑफ माइंड को चेक किया जा रहा था।

बेस्ट फ्रेंड आपकी क्या विशेषताएं बताएगा?

जयंत से पूछा गया कि उनका बेस्ट फ्रेंड कौन है? जब नाम बताया तो सवालकर्ता ने कहा कि अब आप जयंत नहीं बल्कि उसके बेस्ट फ्रेंड ही हो। आप बताओ कि जयंत में पांच विशेषताएं क्या है? इस सवाल के जवाब में उन्होंने ईमानदारी रखते हुए स्वयं की विशेषताएं मित्र के रूप में गिनाई।

जॉब छोड़ी तो प्लान बी क्या है?
वैभव रावत से ही पूछा गया कि वो पहले से एक जॉब कर रहे हैं तो उसे छोड़ क्यों दिया? इस पर उन्होंने बहुत दृढ़निश्चयी से बताया कि उन्हें सिविल सर्विसेज में ही आना था। इस पर इंटरव्यू ले रहे मेंबर ने यॉर्कर जैसा सवाल कर दिया कि आपका प्लान बी क्या है? यानी अगर आपका चयन नहीं होता है तो आप क्या करेंगे। इतने दमदार नंबर लाने वाले वैभव इस सवाल से जरा भी असहज नहीं हुए और अपना प्लान बी तुरंत बता दिया। वैभव बताते हैं कि पहले तो सोच में पड़ गया कि क्या सवाल पूछ लिया, लेकिन फिर बोला कि शॉर्ट टर्म के लिए वापस सॉफ्टवेयर इंजीनियर का जॉब ले लूंगा। क्योंकि मेरे मम्मी-पापा टीचर हैं। ऐसे में अजमेर आना चाहूंगा। यही पर स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलूंगा, उन बच्चों के लिए जो अच्छा नहीं कर पाए।

भारत और अमेरिका के साथ तालिबान का उदय?
अजमेर के वैभव रावत से पूछा गया कि तालिबान में जो कुछ भी हुआ, उसे आप किस नजरिए से देखते हैं? सवाल करने वाले ने 9/11 का जिक्र भी किया। इस पर वैभव ने बहुत ही सहजता से जवाब दिया कि ये "स्वीट रिवेंज" है। 9/11 का जिक्र करने का आशय ये ही था कि दोनों को जोड़कर जवाब दिया जाए, वैभव ने वैसा ही जवाब दिया। उन्होंने कहा, तालिबान का ये स्वीट रिवेंज है। ये भी बताया कि भारत कभी नहीं चाहेगा कि अफगानिस्तान में आतंकी संगठन मजबूत हो। ऐसा होने से भारत को नुकसान होगा।

गौरव बुडानिया से उनके जिले चूरू से जुड़े सवाल भी किए गए।
गौरव बुडानिया से उनके जिले चूरू से जुड़े सवाल भी किए गए।

गौरव से पूछा, चूरू में तापमान ज्यादा क्यों रहता है?
आप जिस क्षेत्र के रहने वाले हैं, उसके बारे में काफी कुछ पूछा जा सकता है। चूरू के गौरव बुडानिया के साथ भी ऐसा ही हुआ। उनसे पूछा गया कि चूरू का तापमान इतना ज्यादा क्यों रहता है? गौरव ने बताया कि चूरू की समुद्र से दूरी है। यहां बलुई मिट्‌टी है, जो दिन में जल्दी गर्म होती है। चूरू में रेगिस्तानी एरिया है, जहां नदी नहीं है। इन कारणों से चूरू देश में सबसे ज्यादा गर्म स्थानों में आता है।

आरएएस बनने के बाद भी जॉइन क्यों नहीं किया?
इस पर गौरव ने जवाब दिया कि आईएएस मेरा लक्ष्य है। मैं भारतीय प्रशासनिक सेवा में आकर अपने टैलेंट को ग्राउंड रियलिटी पर उतारना चाहता हूं। मैं जमीन से जुड़ा हुआ हूं, मैंने बीटेक किया है। अच्छी टेक्नीकल नॉलेज के साथ उसे इम्प्लिमेंट करने की चाह है। आत्मविश्वास के साथ गौरव ने अपने अनुभव शेयर किए और आगे की सोच और वर्क प्लान के बारे में बताया।

चूरू की हवेलियां और मलजी का कमरा
गौरव ने बताया कि इन सवालों के अलावा बातचीत के दौरान चूरू की हवेलियों के प्रश्न भी किए गए। मलजी के कमरे के बारे में पूछा गया। ये जानकारी उन्होंने बड़े विश्वास के साथ दी।

वर्ण व्यवस्था से कैसे अलग हो कास्ट व्यवस्था
गौरव से पूछा गया कि वर्ण व्यवस्था से आप कास्ट व्यवस्था कैसे अलग कर सकते हैं। आज की कास्ट व्यवस्था में आप किस तरह के बदलाव देख रहे हैं।

इनफोर्समेंट डायरक्ट्रेट कौनसे एक्ट में काम करती है ?
इस सवाल के जवाब में गौरव ने कहा, प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 में यह डायरक्ट्रेट काम करती है। लेकिन एक और एक्ट लागू होता है, वो मुझे अभी भी याद नहीं है। सवाल का आधा उत्तर देने के बाद भी गौरव ने उलझन को चेहरे पर नहीं आने दिया और स्वीकार किया कि एक एक्ट मुझे याद नहीं है।

विषय आधारित सवाल भी किए गौरव से एन्थ्रोपॉलोजी यानी मानवशास्त्र सब्जेक्ट के सवाल भी इंटरव्यू में पूछे गए। जैसे - फॉसिल्स से रिलेटेड, मानव का बायोलॉजिकल डेवलपमेंट, ह्यूमन इवोल्यूशन के बारे में पूछा गया। इलेक्शन कमीशन और चुनाव संबंधित सवाल भी किए गए।

बीकानेर के जयंत ने टेनिस का शौक बताया था, तो उसी से जुड़े सवाल हो गए।
बीकानेर के जयंत ने टेनिस का शौक बताया था, तो उसी से जुड़े सवाल हो गए।

बीकानेर के जयंत से टेनिस के सवाल
बीकानेर के जयंत ने UPSC में 59वीं का स्थान प्राप्त किया है। अपने फॉर्म में उन्होंने टेनिस का शौक बताया तो इंटरव्यू में इसी पर सवाल जवाब हो गए। उनसे पूछा गया कि जोकोविच के बाद दुनिया की टेनिस दुनिया का क्या होगा? इस सवाल का जवाब वो ही दे सकता है, जिसे वर्तमान टेनिस सितारों के बारे में पूरी जानकारी हो। जयंत ने बहुत आसानी से बताया कि भविष्य के खिलाड़ी कौन होंगे?

अनुसूचित जाति व जन जाति एरिया का विकास कैसे होगा?
जयंत से ही पूछा गया कि राजस्थान में बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोग हैं। इनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए क्या किया जाना चाहिए। इस पर जयंत ने अनेक योजनाओं का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे जीवन स्तर सुधर सकता है।

आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी IAS बन रही है।
आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी IAS बन रही है।

ये 25 रोचक सवाल भी पूछे गए थे

  • अगर एक लड़की के साथ दुष्कर्म हुआ है और अपराधी आपके सामने हैं। आपके आला अधिकारी उसे गिरफ्तार करने के बजाय एनकाउंटर करने के लिए कहेंगे तो आप क्या करेंगे?
  • आप IAS बनना चाहते हो, क्या करते अगर इस सर्विस का नाम XYZ सर्विस होता?
  • एक छोटी सी "मोरल स्टोरी" सुनाओ।
  • IRS को IRAS क्यों नहीं कहा जाता?
  • क्या भारत में सट्‌टे को वैधानिक दर्जा दिया जाना चाहिए?
  • इजरायल भी आतंकवाद से लड़ रहा है, उसकी क्या पॉलिसी है?
  • अगर मकसूद अजहर भारत में हमला करने की धमकी दें और आप निर्णय करने वाली सीट पर हैं तो क्या करेंगे?
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है?
  • अशोक और बुद्ध में क्या समानता है?
  • ऑस्कर का नाम ऑस्कर अवार्ड ही क्यों पड़ा?
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में "हिन्दू" शब्द क्यों जोड़ा गया?
  • आज सुबह जो अखबार पढ़ा, उसकी कोई तीन हेडिंग बताओ।
  • क्या NCC को स्कूल में जरूरी करना चाहिए?
  • रामधारी सिंह दिनकर के बारे में आप क्या जानते हैं?
  • क्रिकेट में पिंक बॉल शुरू करने का उद्देश्य क्या था?
  • विंबलडन में नडाल की परफॉर्मेंस कैसी रही है?
  • खाप पंचायत क्या करती है?
  • हमारे संविधान में गांधी का क्या दर्शन दिखता है?
  • न्याय क्या होता है?
  • चाणक्य ने राजनीति के लिए क्या कहा था?
  • विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट के बारे में क्या कहेंगे?
  • क्या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज मेडिकल एजुकेशन का स्तर गिरा रहे हैं?
  • "फिस्कल डेफिसिएट" क्या होता है?
खबरें और भी हैं...