पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Huge Competition For Vaccination In 18+ Age Group, 3600 Vaccine Dose Booked In Five Minutes, Benefits Availing Techno Friendly

वैक्सीनेशन की होड:18+ लोगों ने पांच मिनट में बुक कराए 3600 वैक्सीन डोज, टेक्नो फ्रेंडली उठा रहे लाभ

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन के लिए लगी कतार। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन के लिए लगी कतार।

बीकानेर में कोविड वैक्सीनेशन करवाने के लिए 18+ के युवा जबरदस्त जोश दिखा रहे हैं। वैक्सीन की कमी के चलते इस आयुवर्ग के युवाओं को ठीक नौ बजे ऑनलाइन अपनी डोज बुक करवानी थी। महज दो से तीन मिनट के बीच शहरी क्षेत्र की सभी डोज की बुकिंग हो गई। जो लोग टेक्नो फ्रेंडली नहीं है, वो अपनी डोज दो दिन से बुक नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने व्यवस्था में सुधार करते हुए ठीक नौ बजे स्लॉट ओपन किया जो महज दो-तीन मिनट में पूरी हो गई।

दरअसल, 18+ से 44 साल तक के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन सीमित मात्रा में हो रहा है। ऐसे में चिकित्सा विभाग हर रोज एक तय संख्या की बुकिंग ऑनलाइन कर रहा है। इसके लिए CoWin.gov.in या आरोग्य सेतु एप से अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन दिनभर में कभी भी कराया जा सकता है। इसके बाद रात नौ बजे चिकित्सा विभाग स्लॉट ओपन करता है। इसका आशय यह है कि किस केंद्र पर कितने लोगों को वैक्सीन लग सकेगी। जिस सेंटर पर आप वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं, वहां की बुकिंग कर सकते हैं। इस बुकिंग के लिए रात नौ बजे एक बार फिर Cowin साइट को खोलना होगा। यहां ठीक नौ बजे साइट ओपन होती है। फिलहाल प्रत्येक सेंटर पर दो सौ युवाओं का वैक्सीनेशन हो रहा है। ऐसे में जैसे ही दो सौ युवक अपनी बुकिंग करवा लेंगे, वैसे ही वहां बुकिंग बंद हो जाएगी। सोमवार को यही बुकिंग महज दो से तीन मिनट में खत्म हो गई थी।

क्या करना है मंगलवार को

अगर आप या आपके परिवार में कोई इस आयु वर्ग में है तो आपको नौ बजे से पहले ही इस साइट को खोलकर बैठना होगा। जिस तरह रेलवे में तत्काल में टिकट लेते हैं, ठीक वैसे ही सारी तैयारी करके नौ बजे से पहले कम्प्यूटर ऑन रखना होगा। बार बार रिफ्रेश करना होगा। जैसे ही आपको लगे कि स्लॉट ओपन हो गया है, यानी वहां संख्या वाला बॉक्स ग्रीन हो जाता है तो आपको अपनी बुकिंग करा देनी है। CoWin.gov.in साइट पर ही आपको बार-बार रीफ्रेश करना होगा। अगर आप रिफ्रेश नहीं कर रहे हैं तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि कितनी बुकिंग हो गई और कितनी शेष है।

गांवों में खाली है डोज, टेक्नो फ्रेंडली करें सहयोग

सोमवार को बीकानेर शहर की डोज जहां कुछ मिनट में बुक हो गई, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में डोज खाली रह गई। मंगलवार सुबह 9.30 बजे तक भी ग्रामीण क्षेत्र में कुछ जगह वैक्सीन की उपलब्धता थी। दंतौर व रानेर दामोलाई में तो सौ अधिक डोज है। यह वैक्सीन मंगलवार को भी बुक कराई जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में टेक्नो फ्रेंडली युवा अन्य की डोज बुकिंग में सहयोग कर सकते हैं।