पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकनेर में कोरोना:24 घंटे में मिले 77 नए मरीज, एक सप्ताह में 300 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव

बीकानेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर में कोरोना बढ़ने के साथ ही कलेक्टर नमित मेहता स्वयं काफी सक्रीय हो गए हैं। उन्होंने बुधवार को भी पीबीएम अस्पताल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। - Dainik Bhaskar
बीकानेर में कोरोना बढ़ने के साथ ही कलेक्टर नमित मेहता स्वयं काफी सक्रीय हो गए हैं। उन्होंने बुधवार को भी पीबीएम अस्पताल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बीकानेर में कोरोना रोगियों की संख्या तेज गति से आगे बढ़ रही है। महज एक सप्ताह में जिले में 300 से ज्यादा पॉजिटिव केस आ गए हैं। 2021 के तीन महीने में 300 का आंकड़ा नहीं हुआ, लेकिन अप्रैल के महज सात दिन में रोगियों की संख्या 305 तक पहुंच गई है। शुक्र है अब तक मौत का सिलसिला शुरू नहीं हुआ है। जिले में बुधवार को 77 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए।

चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीकानेर में अप्रैल के एक सप्ताह में 6 हजार 421 लोगों ने अपनी जांच करवाई है, जिसमें अब तक 305 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में पॉजिटिव आने का औसत बढ़ता ही जा रहा है। एक जनवरी से अब तक की पॉजिटिव रेट अब 1.22 फीसदी हो गई है, जबकि ठीक होने वाले रोगियों की रेट 45.19 फीसदी है।

एक्टिव केस में लगातार बढ़ोतरी
बीकानेर में एक्टिव केस महज चार पर पहुंच गए थे, जो अब 400 तीन तक पहुंच गए हैं। बुधवार को बीकानेर 13 रोगियों को डिस्चार्ज किया गया, लेकिन 77 नए जुड़ गए। ऐसे में एक्टिव केस तेज गति से बढ़ रहे हैं। पीबीएम अस्पताल में भी रोगियों की संख्या एक बार फिर बढ़ गई है। वर्तमान में पीबीएम अस्पताल में 27 रोगी भर्ती हैं, जबकि किसी को भी यहां से रैफर नहीं किया गया है। होम आइसोलेशन में 376 रोगी अपना इलाज करवा रहे हैं।

सेटेलाइट से सर्वाधिक पॉजिटिव
बीकानेर शहर के लिए सबसे चिंताजनक स्थिति यह है कि जिला अस्पताल (सेटेलाइट) में लिए गए सैम्पल में बुधवार को सर्वाधिक 23 पॉजिटिव आए हैं। पीबीएम अस्पताल के कोविड अस्पताल में 9 पाॅजिटिव केस हैं। सेटेलाइट अस्पताल की इस संख्या में बड़ा आंकड़ा परकोटे के भीतर का हो सकता है, जहां पहले कोरोना सर्वाधिक तांडव मचा चुका है। इसके अलावा नोखा, फोर्ट डिस्पेंसरी, ट्रामा सेंटर, मुक्ताप्रसाद कॉलोनी, गंगाशहर सेटेलाइट, महाजन व रेलवे स्टेशन से भी पॉजिटिव केस आए हैं, लेकिन इनकी संख्या दो-चार से अधिक नहीं है।

बीकानेर में अघोषित कर्फ्यू
जिला प्रशासन ने रात के समय बाजार बंद करने के लिए सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। जिले में मंगलवार को ही रात 9 बजे से पहले बाजारों में दुकानें बंद करवा दी गई। खान-पान के सामान्य रेस्टोरेंट व दवाई की दुकानों के अलावा सब को बंद करवाया गया। कलेक्टर नमित मेहता स्वयं जोशीवाड़ा व दाऊजी मंदिर तक गए और वहां की दुकानों को बंद करवाया। बुधवार को कलेक्टर ने पीबीएम अस्पताल के मरीजों के पास पहुंचकर सुविधाओं का जायजा लिया।

एक दिन में 14 हजार वैक्सीन
जैसे-जैसे काेरोना रोगियों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे वैक्सीनेशन करवाने वालों की रुचि भी बढ़ रही है। बीकानेर में बुधवार को 134 बूथ पर 14 हजार 393 को वैक्सीन लगाई गई। इससे पहले मंगलवार को सोलह हजार से अधिक वैक्सीन लगी। यह आंकड़ा औसतन 15 हजार के पास पहुंच रहा है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें