पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में भीषण गर्मी में गिरे ओले:भरतपुर में सबसे ज्यादा 43.3 डिग्री रहा तापमान, बीकानेर-श्रीगंगानगर में शाम को तेज अंधड़ और बारिश के साथ ओले गिरे

बीकानेर13 दिन पहले
बीकानेर के ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी होने से एक बार फिर फसलों को नुकसान हुआ है।

राजस्थान दिन में भीषण गर्मी पड़ी। भरतपुर में सबसे ज्यादा 43.3 डिग्री तापमान रहा। दिन में बीकानेर में तापमान करीब 40 डिग्री के आसपास रहा। वहीं, शाम में अचानक मौसम बदला। आंधी चलने से घरों में रेत ही रेत जम गई। तेज हवा के साथ बारिश हुई और ओले गिरे। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई।

जिले में शाम करीब पांच बजे बाद मौसम बदलना शुरू हुआ। तेज तूफान के चलते शहरी क्षेत्र में सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया। वहीं श्रीगंगानगर सीमा पर स्थित कई गांवों में ओले गिरने से फसल को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने चार दिन पहले ही छह अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण तूफान की चेतावनी दी गई थी।

बीकानेर के राजासर भाटियान में शाम को ओले गिरने शुरू हुए तो कई देर तक आधा-आधा इंच के ओले गिरने लगे। इससे बाजार में घूम रहे लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे। गजनेर में भी धूलभरी आंधी चली। बाजार में लोगों को अचानक दुकानें बंद करनी पड़ी। इसके अलावा खाजूवाला, नापासर, श्रीडूंगरगढ़, श्रीकोलायत व नोखा में भी बदले हुए मौसम का अहसास हुआ।

सुबह घर साफ किया, शाम को रेत ही रेत

तेज अंधड़ के कारण बीकानेर में शाम होते-होते घरों में रेत ही रेत पहुंच गई। महिलाओं के लिए यह समय सबसे ज्यादा पीड़ादायक होता है। शहरी परकोटे में रहने वाली रेखा व्यास का कहना है कि आज सुबह ही पूरा घर साफ किया था, छत्त की सफाई की और शाम होते ही सारी मेहनत पर पानी फिर गया। दरअसल, शहर के चारों और रेतीले धोरे होने के कारण रेत पहुंच जाती है।

इन जिलों में पारा पहुंचा 40 के पार
प्रदेश के जिन शहरी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। सबसे ज्यादा तापमान भरतपुर, करौली, कोटा, धौलपुर और सवाई माधोपुर में रहा।

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
भरतपुर43.322
करौली43.226.2
कोटा42.626.4
धौलपुर42.523.0
सवाई माधोपुर42.021.3

चेतावनी : पूर्वी राजस्थान
मौसम विभाग ने चेतावनी में कहा है कि कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौड़गढ़ जिलों में लू चलने की आशंका है।

चेतावनी : पश्चिमी राजस्थान
बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, जालौर, नागौर, चूरू में कहीं कहीं पर लू पड़ सकती है। बीकानेर व जोधपुर संभाग के इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश व अंधड़ की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें