बीकानेर में दिन में पारा 31 के पार:रात को सर्द हवाओं के साथ पारा 17 डिग्री सेल्सियस पर अटका, कम होने की उम्मीद

बीकानेर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिन में हल्की सर्द हवाओं से मौसम में परिवर्तन का अहसास हो रहा है। - Dainik Bhaskar
दिन में हल्की सर्द हवाओं से मौसम में परिवर्तन का अहसास हो रहा है।

दीपावली के बाद सर्द हवाओं ने शहर को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। पिछले चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान में जहां आंशिक बढ़ोतरी हुई है, वहीं न्यूनतम तापमान में कोई अंतर नहीं आया। ऐसे में रात का पारा 17 डिग्री सेल्सियस ही रहा जबकि दिन का पारा 31.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो एक दिन पहले तक 31.2 डिग्री सेल्सियस था। अगले कुछ दिन में बीकानेर में तापमान में अंतर आने की उम्मीद की जा रही है। 12 नवम्बर के बाद न्यूनतम तापमान में कमी आ सकती है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अक्टूबर के अंतिम दिनों में कुछ तापमान बढ़ा हुआ था। क्योंकि अक्टूबर हीट का असर था, लेकिन अब नवम्बर के दूसरे सप्ताह में तापमान में गिरावट का दौर शुरू होगा। जो 14 नवम्बर के बाद तेजी से कम होगा। बीकानेर में तीन व चार नवम्बर को तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के पास आ गया था। लेकिन अब ये बढ़कर 17 हो गया। उम्मीद की जा रही है कि बारह नवम्बर के बाद फिर से 14 या इससे भी नीचे जा सकता है।

कश्मीर-हिमाचल पर निर्भर

बीकानेर में सर्दी का रुख आमतौर पर कश्मीर और हिमाचल पर निर्भर करता है। इन क्षेत्रों में अगर बर्फ गिरती है, बारिश होती है या सर्द हवाएं चलती है तो इसका असर अगले कुछ घंटों बाद बीकानेर संभाग में भी नजर आता है। बीकानेर के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर में प्रदेश की सर्वाधिक सर्दी रहती है। इस बार भी संभाग में ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि कड़ाके वाली सर्दी के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। 12 नवम्बर के बाद सर्दी बढ़ना शुरू करेगी लेकिन असल असर तो दिसम्बर में ही नजर आएगा।

खबरें और भी हैं...