• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • In The Convocation Ceremony Of Maharaja Ganga Singh University, Not A Single Minister In Bikaner Was Allowed Entry, The VC Said The Governor Refused.

MGSU दीक्षांत समारोह...बीकानेर के 3 मंत्रियों को इनविटेशन नहीं:VC बोले- स्वीकृति मांगी थी, लेकिन राज्यपाल ने सिर्फ हायर एजुकेशन मिनिस्टर की परमिशन दी

बीकानेर9 महीने पहले

बीकानेर की महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी (MGSU) के छठे दीक्षांत समारोह में राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री के अलावा किसी अन्य राजनीतिक शख्सियत को न्यौता नहीं दिया गया है। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर वी के सिंह ने बताया कि चांसलर व राज्यपाल कलराज मिश्र के ऑफिस से केवल उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव को लेकर परमिशन मिली है, जबकि उनके यहां से बीकानेर जिले से राज्य सरकार में दो कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला, गोविंदराम मेघवाल व राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी को लेकर भी स्वीकृति मांगी गई थी।

दीक्षांत समारोह आज
महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल व चांसलर कलराज मिश्र करेंगे। वे वर्चुअली समारोह से जुड़ेंगे। समारोह की अध्यक्षता हायर एजुकेशन मिनिस्टर राजेन्द्र सिंह यादव करेंगे। यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा है कि जिन मंत्रियों के लिए परमिशन नहीं मिली है उन्हें सामान्य निमंत्रण भी नहीं दिया जा रहा है।
पिछले साल आयोजित दीक्षांत समारोह में भंवर सिंह भाटी थे, लेकिन तब वो उच्च शिक्षा मंत्री होने के कारण ही आए। उधर, कांग्रेस हल्कों में इस निर्णय को लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन के खिलाफ आवाज उठने लगी है।

VC बोले- बुलाने के बाद भाषण का अवसर नहीं देना ज्यादा गलत होता
वीसी सिंह ने बताया कि ये संवैधानिक कार्यक्रम है। प्रदेश के मंत्रियों को बुलाने के बाद भी भाषण का अवसर नहीं देना, ज्यादा गलत होता। दीक्षांत समारोह में यूनिवर्सिटी के सेशन 2019 में गोल्ड मेडल जीतने वाले स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। इसमें 56 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल मिलेगा, जबकि 55 स्टूडेंट्स को पीएचडी की डिग्री दी जा रही है। इस बार यूनिवर्सिटी से 1 लाख 5 हजार 300 स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी।

इस समारोह में अमेरिका की नेल्सन इंस्टिट्यूट ऑफ एनवायरमेंटल स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ विंस्कॉसिन के डायरेक्टर प्रो. पॉल रोबिन्स को मुख्य वक्ता के रूप में बुलाया गया है। उन्होंने राजस्थान के विषय में भी रिसर्च किया है।

खबरें और भी हैं...