पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई शिक्षा नीति:भारतीय जीवन मूल्यों, परंपराओं और भारतीय भाषाओं को मिलेगा प्रोत्साहन

बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई नीति से शैक्षणिक क्षेत्र में होंगे कई बदलाव
Advertisement
Advertisement

नई शिक्षा नीति से शैक्षणिक क्षेत्र में कई बदलाव होंगे। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष प्रो. जेपी सिंघल ने कहा कि शिक्षा को अलग-अलग खंडों में बांटकर देखना ठीक नहीं है। प्रसन्नता का विषय है कि नई शिक्षा नीति में कला, विज्ञान, शैक्षणिक सहशैक्षणिक, अकादमिक और व्यवसायिक शिक्षा में विभेद समाप्त करने का प्रावधान किया गया है।

रुक्टा राष्ट्रीय के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. दिग्विजय सिंह शेखावत ने कहा कि शिक्षा नीति में भारतीय जीवन मूल्यों, परंपराओं और भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने के लिए शिक्षा के प्रत्येक स्तर पर पाठ्यक्रम में इनका समावेश एक समर्थ, गौरवशाली, आत्मनिर्भर भारत बनाने में निश्चय ही प्रमुख भूमिका निभाएगा। एबीवीपी के महानगर मंत्री हेमन्त सुथार ने कहा कि देश के विकास के साथ-साथ शिक्षा नीति में भी बदलाव की आवश्यकता थी।

34 वर्षों के लम्बे इंतजार के बाद भारतीय जन आकांक्षाओं के अनुरूप नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई गई है। डाॅ. राजेंद्र श्रीमाली ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में उदारीकरण, वैश्वीकरण एवं निजीकरण का समावेश है। शिक्षा के सरकारी एवं निजी संस्थानों में एक समान मानक संबंधी प्रावधान वाले निर्णय से गुणवत्ता विकसित होगी। उधर, राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत के प्रदेश महामंत्री विपिन जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति मे शिक्षक भर्ती में डेमो व इंटरव्यू जैसे कोई भी प्रावधान अस्वीकार्य होंगे। इस तरह के प्रावधानों से भ्रष्टाचार बढ़ेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement