पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन ट्रेनिंग:उत्सर्जन मानकों को कठोर बना वातावरण को प्रदूषणमुक्त किया जाना जरूरी

बीकानेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ईसीबी में ‘बायो एनर्जी व इनकी प्रौद्याेगिकी’ विषयक ऑनलाइन कार्यशाला का समापन

अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर के  मैकेनिकल विभाग तथा राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वाधान में टैक्युप द्वारा प्रायोजित ‘बायो एनर्जी व इनकी प्रौद्याेगिकी’ विषय पर पांच दिवसीय ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन वेबेक्स एप के माध्यम से शुक्रवार को हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि व प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता क्वीन्सलैण्ड यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के एयर क्वालिटी साइंटिस्ट डॉ. पुनीत वर्मा ने डीजल इंजन से निकलने वाले सूट पार्टिकल्स के आकार, संरचना व ऑक्सीजन की भूमिका पर चर्चा करते हुए प्रदूषण व मनुष्य पर इसके प्रभाव के बारे में बताया।

दूसरे सत्र में आईआईटी दिल्ली के डॉ. वन्दित विजय ने ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए ग्राम ऊर्जा स्वराज मॉडल पर विचार रखे। इसीरूडकी के डॉ सिद्धार्थ जैन ने एलगी बायोमास  का इंजन फ्यूल के निष्पादन मूल्यांकन पर प्रकाश डाला और इसके इन सीटू ट्रांसएस्टरीफिकेशन के बारे में बताया। एनआईटी  कुरुक्षेत्र के प्रो. सथंस ने अक्षय ऊर्जा के परिपेक्ष में प्रतिभागियों को बताया। प्राचार्य डॉ भामू ने ईसीबी परिसर को सोलर ऊर्जा के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की।

डॉ.ओपी जाखड़ ने बताया कि टेक्विप- तृतीय के माध्यम से आयोजित की जा रही ट्रेनिंग में देश भर के 400 शोधार्थियों ने लाभ उठाया। विभागाध्यक्ष डॉ.सीएस राजोरिया, कोऑर्डिनेटर डॉ धर्मेंद्र सिंह ने भी विचार रखे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें