जालिम कोरोना का जुलाई काल:काेराेना... अब गांवाें में भी विस्फाेटक 55 नए रोगियों में से 25 लूणकरणसर के

बीकानेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 दिन में 213 पाॅजिटिव-4 की माैत, एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा राेगी

बीकानेर में अब तक एक दिन के सबसे ज्यादा 55 पाॅजिटिव साेमवार काे रिपाेर्ट हुए। इतनी बड़ी संख्या में राेगी सामने आने के साथ ही चिंता यह भी है कि बीमारी अब शहर के दायरे से बाहर गांवाें में विस्फाेटक तरीके से सामने आ रही है। वजह, जाे 51 पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए हैं इनमें से 25 लूणकरणसर के हैं।

वहां के तीन-चार वार्डाें और आस-पास के गांवाें के इन राेगियाें के एक साथ सामने आने के कारणाें की तलाश करने के साथ ही इन्हें रखने के वैकल्पिक इंतजामाें पर भी देर शाम तक चर्चा हाेती रही। फिलहाल इन सभी काे लूणकरणसर में ही हाेम क्वारेंटाइन किया गया है।

ज्यादातर मरीजाें की स्थिति ठीक बताई जा रही है। दूसरी ओर बीकानेर शहर में 31 नए पाॅजिटिव में हनुमानहत्था के एक ही परिवार से फिर छह नए राेगियाें के साथ ही हुसैनी मस्जिद, नथूसरबास, पवनपुरी, सर्वाेदय बस्ती, लखाेटिया चाैक, ठठेरा बाजार-काॅलाेनी, मुरलीधर व्यास काॅलाेनी, रानी बाजार, काेचराें का चाैक आदि इलाके शामिल हैं।

इन नए राेगियाें के साथ बीकानेर में अब मरीजाें काे रखने के लिए हाॅस्पिटल कम पड़ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन ने तीन नए काेविड केयर सेंटर चालू करने के लिए अधिगृहीत किए हैं। इनमें विजयवर्गीय ढाणी, आशीर्वाद गेस्ट हाउस और डागा गेस्ट हाउस शामिल हैं।

पहले से पीबीएम काेविड हाॅस्पिटल के साथ ही किसान घर, इंटरनेशनल हाॅस्पिटल में पाॅजिटिव राेगी माैजूद हैं। बीकानेर में अब तक रिपाेर्ट हुए 547 राेगियाें में से 219 ठीक हाे चुके हैं। अब तक 19 काेविड पाॅजिटिव व्यक्तियाें की जान जा चुकी है।

लूणकरणसर : आढ़त व्यापारी पिता-पुत्र के संपर्क में आए थे... और पॉजिटिव हो गए
लूणकरणसर तहसील में एक साथ मिले 25 राेगियों में अधिकांश आढ़त व्यापारी पिता-पुत्र के संपर्क वाले है। रविवार को पॉजिटिव सारे रोगियों को सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार होम क्वारेंटाइन किया गया है। ब्लॉक सीएमओ हीरामनाथ सिद्ध ने बताया कि सभी पॉजिटिव रोगियों से अनुबंध-पत्र भरवाकर होम क्वारेंटाइन किया गया है।

होम क्वारेंटाइन में रहने वाले रोगियों की मॉनीटरिंग की जाएगी। अगर काेई रोगी होम क्वारेंटाइन नियमों का उल्लंघन करते मिला तो उसे बीकानेर के काेविड हॉस्पिटल भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि होम क्वारेंटाइन करने के पीछे कारण है कि जिनमें रोग की पुष्टि हुई है उनमें किसी तरह के लक्षण नहीं मिले।

कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की सूचना आने के बाद से एसडीएम भागीरथ साख, राजस्व तहसीलदार उमा मित्तल, कोरोना नियंत्रण प्रभारी डॉ. पीडी तंवर, सीआई ईश्वर प्रसाद जांगिड़, नर्सिंग ऑफिसर रामनिवास गोदारा सहित पुलिस, प्रशासन व चिकित्सा विभाग के कार्मिकों पॉजिटिव रोगियों के घर पहुंचे और उनसे होम क्वारेंटाइन के अनुबंध पत्र भरवाए। एसडीएम ने बताया कि देर रात तक कर्फ्यू एरिया चिह्नित कर उन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। रविवार को मिले कोरोना पॉजिटिव रोगियों के संैपल शनिवार को लिए गए थे।

  • काेविड हाॅस्पिटल में जितनी क्षमता है उतने पूरे राेगी भर्ती हाे रहे हैं। यहां अब सिर्फ एेसे राेगियाें काे ही रखा जा रहा है जिन्हें काेई तकलीफ है। -डा.माेहम्मद सलीम, सुपरिटेंडेंट पीबीएम हास्पिटल
  • नए काेविड केयर सेंटर भी बनाए हैं। जाे लाेग घराें में रहकर इलाज करवाना चाहते हैं उन्हें वहीं रहने की छूट दी गई है। सर्वे, स्क्रीनिंग के साथ ही जांच का काम भी पहले से ज्यादा तेजी से करेंगे। -डा.बीएल मीणा, सीएमएचअाे बीकानेर
खबरें और भी हैं...