• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Late Night Police Raided The House Of Tulsaram's Nephew, The Master Mind Of Copying In Slippers, So Far Four Nominated, Two Arrested In The Action Of Two Police Stations

पटवार परीक्षा में नकल का भंडाफोड़:चप्पल में नकल के मास्टर माइंड तुलसाराम के भतीजे के घर पुलिस का देर रात छापा, पौरव कालेर की पत्नी सहित तीन गिरफ्तार

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नकल मामले में फरार तुलसाराम। - Dainik Bhaskar
नकल मामले में फरार तुलसाराम।

REET परीक्षा में नकल का बड़ा भंडाफोड़ करने वाली बीकानेर पुलिस ने पटवारी परीक्षा के दौरान बड़ी सफलता हासिल की है। नकल वाली चप्पल और खास डिवाइस बनाने वाला वांटेड तुलसाराम कालेर के भतीजे पौरव कालेर के घर पर पुलिस ने छापा मारा। इस बीच पौरव तो फरार हो गया लेकिन उसके यहां से बड़ी मात्रा में नकल का सामान बरामद हुआ है। पुलिस ने शनिवार की कार्रवाई में चार को नामजद किया है। जबकि दो की गिरफ्तारी हो गई है। इसके बाद शाम को पौरव की पत्नी भावना को गिरफ्तार कर लिया गया। उस पर नकल सामग्री बेचने का आरोप है।

गंगाशहर पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी कि तुलसाराम का भतीजा पटवारी परीक्षा में नकल की सामग्री बेच रहा है। इस पर देर रात करीब ढ़ाई बजे जयनारायण व्यास कॉलोनी पुलिस ने उसके घर पर छापा मारा। वहां से पौरव तो भाग गया, लेकिन काफी मात्रा में नकल का सामान पुलिस को मिला है। जिसे जब्त कर लिया गया है। पुलिस ने उम्मेदाराम नामक एक युवक को नकल की सामग्री खरीदने के मामले में गिरफ्तार किया है। वो अपने किसी रिश्तेदार के लिए नकल सामान लेने की कोशिश में था। उसके अलावा गंगाशहर पुलिस ने चौधरी कॉलोनी निवासी राजाराम को ब्ल्यू ट्रूथ के साथ गिरफ्तार किया है। वो मूल रूप से कानासर का रहने वाला है। गंगाशहर थानाधिकारी राणीदान चारण ने बताया कि इस मामले में अभी और गिरफ्तारी होनी है।

नकल नहीं होने देंगे

बीकानेर पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि नकल के बारे में जानकारी मिलते ही दो थानों की पुलिस ने कार्रवाई को अंजाम दिया है। जल्दी ही इनके अन्य साथियों को भी पकड़ा जायेगा। यादव ने कहा कि किसी भी स्थिति में नकल नहीं होने देंगे।

पटवारी परीक्षा में नकल के लिए उपयोग में लिया जा रहा उपकरण, जिसमें एक साथ 32 अभ्यर्थियों को फोन हो सकता है।
पटवारी परीक्षा में नकल के लिए उपयोग में लिया जा रहा उपकरण, जिसमें एक साथ 32 अभ्यर्थियों को फोन हो सकता है।

32 फोन एक साथ

पुलिस ने पौरव कालेर के घर से एक मशीन भी बरामद की है, जिसमें एक साथ मोबाइल चल सकते हैं। इस यंत्र को खास तौर पर बनाया गया है। अभ्यर्थियों को नकल के लिए ब्ल्यूट्रूथ उपलब्ध कराया जाता है। फिर एक साथ फोन से सबको प्रश्न उत्तर बताये जाते हैं। इस उपकरण को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

अभ्यर्थियों के नाम व नंबर मिले

पुलिस को इस पड़ताल में कुछ अभ्यर्थियों के नाम व मोबाइल नंबर भी मिले। इसी आधार पर पुलिस ने कई परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की। अभ्यर्थियों से सवाल जवाब किए गए, महिला अभ्यर्थियों की बंद कमरों में महिला पुलिसकर्मियों ने जांच की। इस दौरान किसी के पास कोई सामग्री नहीं मिली। नयाशहर पुलिस ने भी एक प्राइवेट स्कूल में पहुंचकर महिला अभ्यर्थी की तलाश ली, लेकिन उसके पास नकल की कोई सामग्री नहीं मिली।

खबरें और भी हैं...