पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगर निगम:हाईकोर्ट के आदेश से प्रभावित 16 सफाई कर्मियों के समायोजन के लिए डीएलबी को लिखा पत्र

बीकानेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हाईकोर्ट के आदेश से प्रभावित 16 सफाई कर्मचारियों का समायोजन रिक्त पदों पर करने की कवायद की जा रही है। निगम आयुक्त पंकज शर्मा ने डीएलबी को पत्र लिखकर अनुमति मांगी है। पत्र में स्पष्ट लिखा है कि लॉटरी प्रक्रिया में गलती के कारण नियुक्ति निरस्त करना न्यायसंगत नहीं है।

सफाई कर्मचारियों की भर्ती 2018 में कर्मचारी आवेदन करते समय आयु सीमा में थे। अब ज्यादातर कार्मिक आयु सीमा से बाहर हो चुके हैं। यदि उन्हें बर्खास्त किया तो किसी अन्य भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। आयुक्त ने लिखा है कि निगम में 150 सफाई कर्मचारियों के पद रिक्त हैं। इन 16 सफाई कर्मचारियों का समायोजन रिक्त पदों के विरुद्ध किया जा सकता है।

गौरतलब है कि निगम आयुक्त के नोटिस का जवाब देते हुए कर्मचारियों ने रिक्त पदों पर समायोजित करने की गुहार लगाई है। मनोनीत पार्षद निर्मला चांवरिया ने महापौर को पत्र लिखकर साधारण सभा में प्रस्ताव लेकर 16 कर्मचारियों का समायोजन रिक्त पदों पर करने की मांग की है।

क्या है मामला : सफाई कर्मचारियों की भर्ती को चुनौती देते हुए वंचित अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की थी। हाईकोर्ट की डबल बैंच ने अपने फैसले में आरक्षित वर्ग में आयु की शिथिलन का लाभ देने के बाद सामान्य वर्ग में भी इसका लाभ देने को गलत माना था।

ऐसे चयनित अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग की लाटरी में शामिल नहीं करते हुए वापस नई सूची तैयार कर लाटरी निकालने के निर्देश हाईकोर्ट की डबल बैंच ने दिए थे। उसके बाद डीएलबी ने अक्टूबर, 2020 में हाईकोर्ट के फैसले के विरुद्ध अपील नहीं करने का निर्णय ले लिया।

खबरें और भी हैं...