पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगरपालिका चुनाव:श्रीडूंगरगढ़ और देशनोक की सूचियां तैयार, नोखा का मामला अब प्रदेश कांग्रेस के पाले में

बीकानेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रीडूंगरगढ़ और देशनोक में गोदारा-भाटी द्वारा सुझाए उम्मीदवारों को देंगे सिंबल

नोखा नगर पालिका कांग्रेस के लिए गले की फांस बनी हुई है। अभी तक तय नहीं हो पाया है कि कांग्रेस-विकास मंच मिलकर चुनाव लड़ेंगे या अलग-अलग या कांग्रेस चुनाव ही नहीं लड़ेगी। झंवर के तेवर से यह पक्का हो गया है कि वह अपने उम्मीदवार विकास मंच से जरूर उतारेंगे।

ऐसे में कांग्रेस उस मोड़ पर फंस गई है कि एक कदम तक बढ़ाना मुश्किल हो रहा है। यदि कांग्रेस मंच का समर्थन करती है तो राष्ट्रीय पार्टी का चुनाव ना लड़ना विपक्ष के लिए बड़ा मुद्दा बन जाएगा। मंच के नेता नोखा शहर में कांग्रेस को आधी सीटें भी बांटने के लिए तैयार नहीं हैं।

अब आखिरी रास्ता यही बचा है कि उम्मीदवार झंवर तय करें और सिंबल कांग्रेस का हो। इस पर निर्णय होना बाकी है। चूंकि विधानसभा रामेश्वर डूडी की है इसलिए स्थानीय नेताओं ने इस मामले से पल्ला झाड़ लिया है। यह मामला अब प्रदेश नेतृत्व के पास पहुंच गया है।

संभाग प्रभारी नसीम अख्तर को यह मामला निपटारे के लिए दिया गया है। वे अब जयपुर पहुंचकर प्रदेश पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा से इस मामले में सलाह करेंगी। दूसरी ओर श्रीडूंगरगढ़ में मंगलाराम गोदारा और देशनोक में कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी को उम्मीदवार तय करने की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों नेताओं ने सूचियां तैयार कर ली हैं। प्रदेश से सिंबल जिलाध्यक्ष के पास आएंगे और जिलाध्यक्ष गोदारा-भाटी की ओर से सुझाए उम्मीदवारों को सिंबल बांट देंगे।

नोखा का सस्पेंस इनमें से एक मोड़ पर खत्म हो सकता है
पहला विकल्प: कांग्रेस-विकास मंच आपस में सीटें बांटकर चुनाव लड़ें।
दूसरा विकल्प : उम्मीदवार कन्हैयालाल झंवर तय करें और सिंबल कांग्रेस का हो।
तीसरा : कांग्रेस चुनाव ना लड़े और विकास मंच को समर्थन दे।
चौथा : कांग्रेस-विकास मंच अलग-अलग चुनाव लड़ें।

तीनों पालिकाओं की स्थिति एक नजर में: परिसीमन के बाद नोखा में 45 वार्ड। यहां 23 सीटें जीतने वाली पार्टी का बोर्ड बनेगा। श्रीडूंगरगढ़ में परिसीमन के बाद 40 वार्ड हैं, बोर्ड बनाने के लिए 21 पार्षद चाहिए। देशनोक में 25 वार्ड हैं। जिसके पास 13 सदस्य होंगे उसका बोर्ड बनेगा।

रालोपा भी उतारेगी उम्मीदवार: नगर पालिका चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भी चुनाव लड़ने की तैयारी कर दी है। धीरे-धीरे उम्मीदवार घोषित कर रही है। जिलाध्यक्ष दानाराम घिंटाला के मुताबिक 15 तक सभी उम्मीदवार घोषित करेंगे।
^श्रीडूंगरगढ़-देशनोक में टिकट लगभग तय हैं। नोखा नगर पालिका में हम प्रदेश नेतृत्व से बात करेंगे। गुरुवार दोपहर तक हम किसी निर्णय पर पहुंच जाएंगे।
नसीम अख्तर, बीकानेर संभाग प्रभारी कांग्रेस

तीनों नगर पालिकाओं में 27 नामांकन पत्र दाखिल

नगर पालिका चुनाव के लिए नामांकन में सिर्फ दो दिन शेष बचे हैं। बुधवार को तीन नगर पालिकाओं के लिए 27 नामांकन दाखिल हुए। नोखा से 14, श्रीडूंगरगढ़ से 11 तथा देशनोक नगर पालिका से 2 नामांकन दाखिल हुए। देशनोक में पहली बार बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता के मुताबिक, नामांकन पत्र के साथ संतान संबंधी घोषणा पत्र, आपराधिक व विचाराधीन आपराधिक मुकदमों के घोषणा पत्र, स्वच्छ शौचालय संबंधी घोषणा पत्र, सांख्यिकी सूचना फाॅर्म, जाति प्रमाण पत्र, नो ड्यूज, जमानत राशि जमा करने की रसीद तथा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल का उम्मीदवार होने पर सिंबल होना जरूरी है।

कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण 19 जनवरी से

चुनाव को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों का प्रशिक्षण 19 जनवरी से आयोजित होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेवराम धोजक ने बताया कि यह प्रशिक्षण स्थानीय रविन्द्र रंगमंच पर आयोजित होंगे। सेक्टर ऑफिसर का प्रशिक्षण 19 जनवरी को सुबह 10 प्रारंभ होगा। इसी प्रकार से पीआरओ/पीओ-1 को 21 व 22 जनवरी को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी को ईवीएम को तैयार करने तथा उसे सील करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। चुनाव कार्मिकों को दूसरी ट्रेनिंग 27 जनवरी को दी जायेगी। इसी दिन मतदान दलों को सुबह 8 बजे मतदान करवाने के लिए रवाना किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser