पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टडी:लिविंग विद काेविड : मास्क-डिस्टेंस के साथ गारगल, सब्जियां उपयाेग में लेने से पहले बेकिंग साेडा के साथ धाेने की सलाह

बीकानेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मास्क, दूरी के साथ ही गारगल यानी गरारे भी बचने का तीसरा बड़ा उपाय, सभी मरीजाें काे बिटाडिन गारगल की सलाह

छह महीने हाे गए काेविड के साथ रहते हुए। कभी लाॅक डाउन। कभी कर्फ्यू। कभी आधे बाजार बंद। कभी वर्क फ्राॅम हाेम करते-करते आखिर हमें अब इस बीमारी के साथ जीना सीखना हाेगा। उम्मीद है वैक्सीन पहुंचते ही यह डर खत्म हाे जाएगा लेकिन डाक्टर मानते हैं कि काेई भी वैक्सीन किसी भी बीमारी से शत-प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं देती। ऐसे में लिविंग विद काेविड पर बीकानेर के डाक्टर्स कई उपाय सुझा रहे हैं।

एसपी मेडिकल काॅलेज के मेडिसिन विभाग में सीनियर प्राेफेसर डा.बी.के.गुप्ता ने स्थानीय मरीजाें और काेविड पाॅजिटिव के साथ स्टडी करने के बाद दावा किया है कि मास्क और दूरी के साथ ही हर दिन गरारे यानी गारगल किए जाएं ताे काेराेना का संक्रमण फैलने से रूक सकता है।

बिटाडिन से गरारे करने पर संक्रमित व्यक्ति के जल्दी ठीक हाेने की संभावना रहती है वहीं दूसरे लाेगाें तक बीमारी फैलाने का अंदेशा कम हाे जाता है। डा.गुप्ता ने बिटाडिन के विकल्प के ताैर पर घर में बनने वाली चाय काे उबालकर उसके गुनगुने पानी से गरारे करने काे प्रभावी माना है।

चेस्ट फिजिशियन एवं टीबी-चेस्ट डिपार्टमेंट के सीनियर प्राेफेसर डा.गुंजन साेनी ने ‘लिविंग विद काेराेना वायरस-द न्यू नाॅर्मल’ गाइडलाइन के रूप में जारी की है। इसमें राेजमर्रा के कामकाज करते हुए बरती जाने वाली सावधानियाें काे शामिल किया गया है।

मसलन, बाजार या बाहर से आने के बाद घर में घुसने से पहले जूते बाहर खाेलना, पहने हुए कपड़े सुरक्षित तरीके से धाेने में डालना, बाहर से लाई जा रही सब्जियाें काे संक्रमण मुक्त करने के लिए बेकिंग साेडा के साथ गुनगुने पानी से धाेना आदि शामिल हैं।

सब्जियां-फल ऐसे उपयाेग में लें

  • बाल्टी में चार लीटर पानी डालकर उसमें दाे छाेटे चम्मच बेकिंग साेडा मिलाएं और 20 मिनट तक सब्जियां इसमें छाेड़ दें। बाहर निकालकर साफ पानी से धाेएं फिर काम में लें।
  • बेकिंग साेडा नहीं हाे ताे नमक भी काम में लिया जा सकता है। सब्जियाें-फलाें काे कभी भी साबुन से न धाेएं।

डा.साेनी के न्यू नाॅर्मल : मानसिक बीमार न बनें

  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए खाली समय परिवार के साथ रहें, किताबें पढ़ें, संगीत सुनें, मूवी देखें, इनडाेर गेम खेलें आदि।
  • घर से निकलते वक्त साफ सूती कपड़े का मास्क पहनें। दूरी रखें।
  • वापसी में जूते-चप्पल बाहर उतारें। हाथ काे 20 सैकंड तक धाेएं। कपड़े हाे सके ताे धाेकर धूप में सुखाएं।
  • घर आने के बाद गरारे जरूर करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण है कि इस बीमारी के डर काे खुद पर हावी न हाेने दें। इससे मानसिक संतुलन बिगड़ता है। मानसिक संतुलन बिगड़ने से प्रतिराेधक क्षमता कम हाे जाती है। - डा.गुंजन साेनी, सीनियर प्राेफेसर टीबी-चेस्ट डिपार्टमेंट एसपी मेडिकल काॅलेज
  • बिटाडिन से गरारे गले-नाक के जंक्शन पर अगर वायरस की माैजूदगी है ताे उसे खत्म कर देते हैं। चाय के पानी से भी यह काम हाे सकता है। इससे संक्रमित व्यक्ति काफी रिलेक्स महसूस करता है वहीं दूसराें में बीमारी फैलने से काफी हद तक बचाव हाेता है। ऐसे में मास्क, डिस्टेंस के साथ ही गरारे काे भी जीवन का हिस्सा बना लें ताे नियंत्रण की इस लड़ाई में जल्दी जीत हाे सकती है। - डा.बी.के.गुप्ता, सीनियर प्राेफेसर मेडिसिन, एसपी मेडिकल काॅलेज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें