MGSU में PG की परीक्षाएं इसी महीने:MA, MSc व MCom की परीक्षाएं बीस अगस्त से, प्रेक्टिकल खत्म होने के साथ ही अब लिखित परीक्षाओं का दौर शुरू

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
MGS युनिवर्सिटी - Dainik Bhaskar
MGS युनिवर्सिटी

बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय की ओर से PG की परीक्षाएं इसी महीने शुरू हो रही है। परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है। कोरोना काल में जहां UG के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया, वहीं PG के स्टूडेंट्स का एग्जाम आयोजित हो रहा है।

युनिवर्सिटी के डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. बिट्‌ठल बिस्सा ने बताया कि PG के फाइनल की परीक्षाएं बीस अगस्त से शुरू हो रही है। MA, MCom, MSc. के साथ ही पांच वर्षीय लॉ इन्टीग्रेटेड सेमेस्टर प्रथम एवं द्वितीय की समय सारिणी विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। PG फाइनल की परीक्षाओं में लगभग 45 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे है जिनकी परीक्षाएं 76 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। बिस्सा ने बताया कि प्रेक्टिकल एग्जाम लगभग सभी की हो चुकी है। अब शिक्षक-प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षा चल रही है। इनकी परीक्षाओं के लिए भी कार्यक्रम जारी किया जा रहा है। पांच साल के इंटिग्रेटेड एग्जाम 21 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। युनिवर्सिटी इस साल करीब नब्बे क्लासेज की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इसमें UG के फाइनल इयर के एग्जाम तो 26 जुलाई से शुरू हो चुके हैं। कोरोना काल के चलते परीक्षाओं की डेट्स में बदलाव आता रहा है।

कोरोना कम हुआ, तो परीक्षा शुरू

दरअसल, बीकानेर सहित संभाग में कोरोना की गति कम होने से अब युनिवर्सिटी की ओर से परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले परीक्षाएं स्थगित होती रही है। अब परीक्षाएं संपन्न होने के साथ ही परिणाम के लिए तैयारी शुरू हो जाएगी। प्रयास रहेगा कि जल्द से जल्द सेशन शुरू होंगे।

खबरें और भी हैं...