पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना खदेड़ाे अभियान का असर है ये:दूसरे इलाकाें में भी बड़े कर्फ्यू की तैयारी, कलेक्टर ने रिपाेर्ट के साथ मीटिंग बुलाई

बीकानेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक हजार से ज्यादा रोगी 27 मौतों के साथ पूरा बीकानेर कोविड की चपेट में आ गया। कुछ ऐसा ही संदेश देती मनीष पारीक की यह 3600 फोटो। - Dainik Bhaskar
एक हजार से ज्यादा रोगी 27 मौतों के साथ पूरा बीकानेर कोविड की चपेट में आ गया। कुछ ऐसा ही संदेश देती मनीष पारीक की यह 3600 फोटो।
  • 2500 लगभग सैंपल जिलेभर में हुए थे साेमवार काे, उसी की जांच रिपाेर्ट मंगलवार काे आई जिसमें 107 पाॅजिटिव के साथ ही अब तक कुल मरीजाें का आंकड़ा 1067 हाे गया
  • 1000 पार, 107 रोगी, एक माैत... जयपुर, जोधपुर, अलवर, भरतपुर, पाली के बाद बीकानेर 1000 से अधिक रोगियों वाला जिला

एक बार फिर बीकानेर में काेराेना पाॅजिटिव का एक दिन का आंकड़ा साै पार चला गया। मंगलवार काे आई रिपाेर्ट में 107 पाॅजिटिव आने के साथ ही अब तक यह दूसरा माैका है जब एक दिन में 100 से ज्यादा पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए हैं।

इन नए राेगियाें के साथ बीकानेर में अब तक पाॅजिटिव का आंकड़ा भी एक हजार काे पार कर 1067 पर पहुंच गया है। एक 55 वर्षीय महिला की माैत के बाद आई पाॅजिटिव रिपाेर्ट के साथ ही 27 माैतें अब तक इस बीमारी से ग्रसित लाेगाें की हाे चुकी है। जुलाई महीने के 14 दिनाें में 735 पाॅजिटिव सामने आ चुके हैं।

मरीजाें का यह आंकड़ा अप्रत्याशित नहीं बल्कि काेराेना खदेड़ाे अभियान की उस रणनीति की नतीजा है जिसमें बड़ी तादाद में सैंपल जांच कर छिपे हुए राेगी सामने लाने की कवायद हाे रही है। दरअसल साेमवार काे लगभग 2300 सैंपल लिए गए थे।

उनमें से ये 107 पाॅजिटिव सामने अाए हैं। हालांकि सबसे ज्यादा पाॅजिटिव अब भी बीकानेर के तीन थाना इलाकाें में घाेषित महाकर्फ्यू क्षेत्र के ही हैं। इसके बावजूद दूसरे इलाकाें से भी लगातार नए पाॅजिटिव आ रहे हैं। इन इलाकाें में कर्फ्यू भी लगा रहे हैं लेकिन ये इतने प्रभावी नहीं हाे रहे। ऐसे में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने एडीएम सिटी से शहर के हर हिस्से की थानावार पाॅजिटिव रिपाेर्ट मांगी है।

पुलिस, स्वास्थ्य अधिकारियाें ने मिलकर एडीएम सुनीता चाैधरी ने इसका ब्याैरा तैयार भी कर लिया है। अब बुधवार सुबह इसके लिए विशेष मीटिंग बुलाई गई है जिसमें इस बात पर विचार हाेगा कि तीन थाना इलाकाें के अलावा भी कहीं बड़े दायरे में कर्फ़्यू लाॅकडाउन लागू करने की जरूरत है या नहीं।

डर... बढ़ती संख्या का नहीं, चिंता... माैताें की 
सैंपल 40 हजार से ज्यादा हुए, हर दिन औसतन दाे हजार हाेंगे: 14 दिन के औसतन से हर दिन 53 नए राेगी बढ़ते हैं तब भी जुलाई के महीने में ही दाे हजार पार हाे जाएंगे पाॅजिटिव। संभावना यह है कि यहां तक पहुंचते-पहुंचते घटने लगेगा आंकड़ा।

बस चिंता इस बात की है कि माैतें ज्यादा न हाे। इसका एक ही उपाय है, जिसे भी थाेड़ी-बहुत आशंका लगे तुरंत जांच करवा लें। बीमारी की गंभीरता नहीं बढ़ेगी। समय पर इलाज हाे जाएगा और हाईरिस्क वाले संपर्क में आने से बच जाएंगे ताे माैत का आंकड़ा कम रहेगा।

हिदायतें... प्रत्येक ब्लाॅक पर काेविड सेंटर, शहर के पांच सामाजिक भवनाें में राेगी रखने की तैयारी

कलेक्टर नमित मेहता ने मंगलवार काे जिलेभर के अधिकारियाें की मीटिंग में काेविड के बढ़ते राेगी और दायरे काे देखते हुए अलर्ट किया है। कई हिदायतें दी हैं। इनमें मुख्य हैं :-

  •  उपखंड अधिकारी मुख्यालय पर काेविड सेंटर तैयार रखें। अपने उपखंड के एसिम्टाेमैटिक पाॅजिटिव राेगियाें काे वहीं रखने का इंतजाम करें।
  •  पीबीएम हाॅस्पिटल सुपरिंटेंडेंट तीन दिन में जनाना हाॅस्पिटल में साै लाेगाें काे भर्ती करने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर लें।
  •  300 सैंपल प्रतिदिन, प्रति ब्लाॅक में लिए जाएं।
  •  हाईरिस्क वाले यानी 60 साल से ज्यादा, बीपी, सुगर, हार्ट, किडनी अादि बीमारियाें ग्रसित या गर्भवतियाें काे काेविड हाॅस्पिटल में रखा जाए।
  •  माइल्ड सिम्टाेमैटिक जनाना हाॅस्पिटल। बाकी एसिम्टाेमैटिक काेविड केयर सेंटर में जाएं।
  •  जाे एसिम्टाेमैटिक अपने घर में ही इलाज करवाना चाहे उसे व्यवस्था देखने के बा वहां रहने की छूट दी जाए।
  •  सामाजिक भवनाें काे चिह्नित कर एसिम्टाेमैटिक राेगियाें काे इन भवनाें में रखा जाएं।
  •  जाट धर्मशाला, माहेश्वरी भवन, पुष्करणा भवन, सीताराम भवन, नरसिंह भवन का मुआयना हुआ। इन्हें काेविड केयर सेंटर बनाया जा सकता है।

मीटिंग में ये रहे

अतिरिक्त कलेक्टर ए.एच.गाैरी, सुनीता चाैधरी, सुपरिंटेंडेंट डा.माेहम्मद सलीम, सीएमएचओ डा.बी.एल.मीणा, एडिशन एसपी पवन मीणा आदि।

ब्लाॅकवार नाेडल अधिकारी बनाये  
बीकानेर-यूआईटी सेक्रेट्री मेघराजसिंह मीना, काेलायत-उपनिवेशन अति.आयुक्त प्रेमाराम, लूणकरणसर-डीएसओ यशवंत भाकर, नाेखा, पांचू-उपनिवेशन उपायुक्त चंद्रभानसिंह, खाजूवाला-डिप्टी रजिस्ट्रार ऋषिबाला श्रीमाली, जिला परिषद सीईईओ नरेन्द्रपाल सिंह।

  •  हर दिन काेविड के हालात का रिव्यू कर रहे हैं। मंगलवार काे ज्यादा राेगी सामने अाए हैं यह सैंपल बढ़ाने का नतीजा है। चेन ताेड़ने के लिए सैंपल बढ़ाना। छिपे राेगी सामने लाना। लाॅकडाउन कर संक्रमण फैलने से राेकना। यही नियंत्रण का उपाय है। तीन थाना इलाकाें के बाहर जहां-जहां राेगी ज्यादा अाैर नियमित ताैर पर सामने अा रहे हैं उस पर बुधवार काे विचार-विमर्श के लिए मीटिंग बुलाई है। जरूरत पड़ी ताे कर्फ़्यू का दायरा बढ़ाने से परहेज नहीं करेंगे। -नमित मेहता, जिला कलेक्टर बीकानेर
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें