पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Massive Enthusiasm On Holi In Bikaner, Thousands Of People Took To The Streets Fearlessly From Corona, Traditional Events In Parkota

रंगों में सराबोर बीकानेर:बीकानेर में होली पर जबरदस्त उत्साह; कोरोना से बेखौफ होकर सड़कों पर उतरे हजारों लोग, परकोटे में पारम्परिक आयोजन

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर के जिला कलक्टर नमित मेहता के आवास पर होली के दौरान बिना मास्क ही कलाकारों के साथ नजर आये स्वयं मेहता। - Dainik Bhaskar
बीकानेर के जिला कलक्टर नमित मेहता के आवास पर होली के दौरान बिना मास्क ही कलाकारों के साथ नजर आये स्वयं मेहता।

बीकानेर में रंगों का त्योहार होली अपने पूरे परवान पर है। जिला कलक्टर आवास से लेकर शहर के भीतरी क्षेत्र तक हर कोई एक दूसरे पर रंग उड़ेलने की कोशिश में जुटा है। परकोटे के भीतर की होली का अलग महत्व है, जहां दिन भर पारम्परिक आयोजन होंगे। देर शाम तक इन कार्यक्रमों में भारी भीड़ रहेगी।

कॉलोनियों में महिलाएं भी परिवारों के साथ घर के बाहर बेखौफ होली खेलती नजर आई।
कॉलोनियों में महिलाएं भी परिवारों के साथ घर के बाहर बेखौफ होली खेलती नजर आई।

सुबह आठ बजे से पहले ही बच्चों ने होली के रंगों का श्रीगणेश किया। कॉलोनियों में सुबह सवेरे से ही बच्चों की टोलियां निकल गई थी। कुछ पूरी मस्ती के साथ एक दूसरे पर रंग डाल रहे थे तो कुछ छिपकर खुद को बचाने में जुटे रहे। रंगों की फुहारों से बच कोई नहीं पाया। मुरलीधर व्यास कॉलोनी, जयनारायण व्यास कॉलोनी, मुक्ता प्रसाद कॉलोनी, जवाहर नगर, अंत्योदय नगर, कांता खतुरिया कॉलोनी सहित अनेक क्षेत्रों में दस-ग्यारह बजे बाद महिलाएं भी मैदान में उतर गई। एक-एक घर जाकर महिलाओं ने सखियों के रंग लगाया। टोली में निकली महिलाओं ने नए पड़ोसियों को भी रंगों के दम पर अपना बना लिया।

बीकानेर में होली पर मस्तानों की टोली बाइक्स पर नजर आई।
बीकानेर में होली पर मस्तानों की टोली बाइक्स पर नजर आई।

कलक्टर आवास पर भी कोरोना गाइड लाइन हवा

होली पर कोरोना गाइड लाइन की पालना स्वयं जिला कलक्टर नमित मेहता के आवास पर भी नहीं हो सकी। यहां आए स्थानीय कलाकारों ने मास्क तो लगा रखे थे लेकिन नाक व मुंह के नीचे तक। यहां बिना मास्क ही कलक्टर सपरिवार सबके साथ होली खेलते नजर आए। मेहमानों ने भी आज मास्क को खास तरजीह नहीं दी। मेहता ने अपने आवास पर होलिका दहन व विशेष पूजन भी किया। इस मौके पर शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

एक मोहल्ले में होली का नजारा ऐसा दिखा।
एक मोहल्ले में होली का नजारा ऐसा दिखा।

परकोटे में दिनभर रौनक

बीकानेर के पुराने शहर यानी परकोटे में होली का खास उत्साह है। यहां हर्ष, व्यास व अन्य जातियों की ओर से गैर निकाली जाती है। कीकाणी व्यासों के चौक में मिट्‌टी से होली खेलने की परम्परा का निर्वाह होता है तो सबसे ज्यादा भीड़ दम्माणी चौक में जुटती है। बारह बजे तक यह चौक खचाखच भर चुका था।

होली है तो बीकानेर में एक ग्रुप फोटो तो यारों का बनता ही है।
होली है तो बीकानेर में एक ग्रुप फोटो तो यारों का बनता ही है।

नत्थूसर गेट पर तणी तोड़ने का अनूठा आयोजन हर बार की तरह हो रहा है। यहां कहीं भी कोरोना गाइडलाइन लाइन का दूर दूर तक कोई अहसास नहीं है। शाम को हर्ष समाज की ओर से दूल्हा कई मोहल्लों में पहुंचेगा। इस दौरान कई घरों की महिलाएं इन दूल्हों को पोखने की परम्परा का निर्वाह करेगी।

सभी फोटो : मनीष पारीक

यातायातकर्मी दिखाई दिए तो उन्हें भी तिलक होली से नवाजा गया।
यातायातकर्मी दिखाई दिए तो उन्हें भी तिलक होली से नवाजा गया।