डेंगू का डंक:1 दिन में सर्वाधिक 18 केस, बुखार आने पर तुरंत ब्लड टेस्ट करवाएं

बीकानेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डेंगू मच्छर का डंक अब आमजन के स्वास्थ्य पर भारी पडऩे लगा है। बुधवार को डेंगू के 18 पेशेंट पॉजिटिव रिपोर्ट हुए हैं। इनमें ग्यारह पेशेंट्स को हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा। बरसाती सीजन के बाद बुधवार को डेंगू के एक दिन में सर्वाधिक केस दर्ज हुए हैं। सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर ने बताया कि बुधवार को रिपोर्ट हुए कुल पेशेंट्स की संख्या के बाद अब जिले में डेंगू पॉजिटिव पेशेंट्स की संख्या बढ़कर 224 हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीएमएचओ टीम को अलर्ट कर दिया गया है। शहरी और ग्रामीण एरिया के चिकित्सा अधिकारियों को भी पाबंद किया गया है कि वे अपने आसपास डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घरों में जाकर डेंगू बचाव के उपायों की जानकारी दें। एंटी लार्वा गतिविधियों को भी निरंतर जारी रखा गया है।

हॉस्पिटल में पेशेंट बढ़े
पीबीएम की मर्दाना और बच्चा हॉस्पिटल में मौसमी बीमारियों से पीडि़त पेशेंट्स की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोतरी हो रही है। पीबीएम के शिशु अस्पताल के विभागाध्यक्ष डॉ. जीएस सेंगर ने बताया कि यह सही है कि पिछले कुछ दिनों से डेंगू से पीडि़त बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन डेंगू से पीडि़त बच्चों को रैफर करने जैसी स्थिति नहीं आई है।

डेंगू पॉजिटिव की पहचान के बाद समय रहते उपचार करवा लिया जाए तो छोटे बच्चों में खतरों को टाला जा सकता है। बच्चों या बड़ों को बुखार आने की स्थिति में लापरवाही नहीं बरतें, तुरंत खून जांच करवाएं। शिशु हॉस्पिटल की तरह पीबीएम के मेडिसिन वार्डों में भी भर्ती और आउटडोर में डेंगू पॉजिटिव पेशेंट्स की संख्या में इजाफा हुआ है।

खबरें और भी हैं...