कानासर वितरिका और शोभासर जलाशय का निरीक्षण:मेहता ने दिए निर्देश- शोभासर जलाशय के बाहर खड़े कीकर के पेड़ काटे जाए, रोड लाइट चालू करे :

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर नमित मेहता ने शनिवार को आईजीएनपी की कानासर वितरिका और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शोभासर स्थित रॉ वाटर रिजर्व वायर का निरीक्षण किया। पन्नालाल बारूपाल लिफ्ट कैनाल के पांचवे पंपिंग स्टेशन से 36 किलोमीटर लंबी वितरिका द्वारा शोभासर जलाशय के माध्यम से बीकानेर शहर को पेयजल तथा 9 डिच माइनर के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाता है।

आईजीएनपी के अधीक्षण अभियंता विवेक गोयल ने वितरिका की कार्यप्रणाली और जल वितरण प्रक्रिया के बारे में बताया। अधिशाषी अभियन्ता राजकुमार यादव ने बताया कि पूरे वर्ष चलने वाली इस नहर से सिंचाई पानी की चोरी नहीं हो, इसके मद्देनजर विभाग द्वारा नियमित पेट्रोलिंग की जाती है। साथ ही उन्होंने यहां पुलिस के जवानों को स्थाई रूप से नियुक्त करने की आवश्यकता जताई।

कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी नहरी क्षेत्र के नियमित दौरे करें। किसानों की वाजिब समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने का प्रयास करें। उन्होंने जलाशय परिसर के बाहर कीकर कटवाने और रोड लाइट चालू करवाने के निर्देश दिए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जेईएन अंकुर ने बताया कि शनिवार को जलाशय में 3.3/5.5 मीटर पानी उपलब्ध था, जो शहर में 10 दिन की सप्लाई के लिए पर्याप्त है।

खबरें और भी हैं...