• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Millions Of Liters Of Water Entered The Farmers' Fields Due To Breakdown Near Indira Gandhi Canal RD 110, Crops Were Also Ruined, Officials Did Not Reach The Spot

पूगल ब्रांच में नहर टूटने से बहा लाखों लीटर पानी:70 फीट कटाव से खेतों में बाढ़ की तरह घुसा पानी, फसल हुई बर्बाद

बीकानेर12 दिन पहले
केएलडी नहर में 70 फीट कटाव से खेतों में पानी घुस गया और फसल बर्बाद हो गई।

बीकानेर की इंदिरा गांधी नहर के पास पूगल ब्रांच टूटने से लाखों लीटर नहरी पानी व्यर्थ बह गया। आसपास के खेतों में पानी घुसने से फसल भी बर्बाद हो गई। नहर टूटने से खेतों में पानी बाढ़ की तरह घुसा और खड़ी फसल बर्बाद हो गई। नहर विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई, लेकिन सुबह साढ़े दस बजे तक कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा।

जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी नहर की पूगल ब्रांच की KLD नहर का एक हिस्सा टूट गया। इससे पानी बहकर खेतों में चला गया। आरडी 110 के पास शुक्रवार सुबह ये हिस्सा टूट गया था। KLD नहर में आया करीब 70 फीट के इस कटाव से आसपास के खेत जलमग्न हो गए। पिछले कई महीनों की मेहनत से जो फसल खड़ी की गई थी, उसे पानी ने भारी नुकसान पहुंचाया है। इस नहर में किसानों की बारी चल रही थी, ऐसे में पानी भी आ रहा है।

किसानों ने घटना के बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सूचना कर दी, लेकिन तीन घंटे तक किसी के मौके पर नहीं पहुंचने से किसानों में आक्रोश है। बताया जा रहा है कि नहर में पानी रोकने के कारण दबाव के चलते नहर का ये हिस्सा टूट गया है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। कई बार नहर की वितरिकाओं के टूटने की घटनाएं सामने आती है। नहर विभाग के अभियंता व अन्य कर्मचारी यहां पेट्रोलिंग भी करते हैं। इसके बाद भी क्षतिग्रस्त हिस्से को समय पर ठीक नहीं करवाया जाता। अब भारी मात्रा में खेतों में पहुंच गया है।

कंटेंट व वीडियो: इस्माइल खान, खाजूवाला