• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Most Of The Trains Going Towards Big Cities Are No Longer Getting Confirmed Seats, Railways Said "regret" On All Routes Including Mumbai, Delhi

राजस्थान से दिल्ली-मुंबई की ट्रेन फुल:जयपुर, जोधपुर से बड़े शहरों की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेन में नहीं मिल रही कंफर्म सीट

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दीपावली, गोवर्द्धन पूजा और छठ पूजा के बाद अगर आप वापस अपने वर्क प्लेस पर जाना चाहते हैं तो रेलवे टिकट की उपलब्धता देखकर ही प्लान करें। फेस्टिवल सीजन घर पर सेलिब्रेट करने के बाद लोग वापस अपने वर्क प्लेस पर जाने के लिए इतने टिकट बुक करा चुके हैं कि ज्यादातर ट्रेन में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रही है। खासकर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर से बड़े शहरों की ओर जाने वाली रेल गाड़ियां पूरी तरह पैक हो चुकी हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा पैसेंजर जयपुर से होते हैं। सबसे ज्यादा ट्रेन भी इसी एरिया से हैं। इसके बाद भी यहां अधिकांश गाड़ियों में अब सीट्स उपलब्ध नहीं हो रही हैं। खासकर 10 नवंबर तक यात्रियों का भार ज्यादा है। बड़ी संख्या में लोग सोमवार को ही अपने वर्क प्लेस या फिर कॉलेज व कोचिंग जॉइन करेंगे। IRCTC की साइट्स पर ये भी बताया जाता है कि टिकट कन्फर्म होने की उम्मीद कितने प्रतिशत है। इसमें अधिकांश में 25 से 35 प्रतिशत उम्मीद है।

दिल्ली का सफर अब मुश्किल
अगर आप जयपुर, जोधपुर, उदयपुर या फिर कोटा रहते हैं तो दिल्ली के लिए बहुत ज्यादा टिकट उपलब्ध नहीं है। बीकानेर से आसानी से टिकट मिल सकता है। जोधपुर से रानीखेत (05013) चलने वाली ट्रेन में अब रविवार के लिए कोई टिकट नहीं है। अगर आप जाट फेस्टिवल (02421) ट्रेन से जाना चाहते हैं तो सीटिंग, स्लीपर और थर्ड एसी में टिकट अब नहीं है। JSM JAT सुपरफास्ट (04645) में भी कोई सीट नहीं है। BHUJ-BE (04322) स्पेशल में भी अब सीट नहीं है। कोटा से दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी में कन्फर्म सीट तो नहीं है, लेकिन वेटिंग मिल रही है।

मुंबई रूट भी पैक हुआ
अगर आप रविवार को मुम्बई के रूट पर जाना चाहते हैं तो भी टिकट की उपलब्धता अब मुश्किल है। जयपुर से मुंबई मार्ग पर जाने वाले यात्रियों को तीन गाड़ियों की सुविधा है। इन तीनों में कन्फर्म टिकट अब नहीं है। बीकानेर से मुंबई जाने के लिए तीन में से एक गाड़ी में सीट्स उपलब्ध है। शेष में वेटिंग है। BDTS Festival में सिर्फ सेकेंड सीटिंग में 100 से ज्यादा सीट है। कोटा से मुंबई जाने के लिए 14 ट्रेन है। किसी में भी कंफर्म टिकट नहीं है। जोधपुर से मुंबई के लिए चार ट्रेन है। किसी में कंफर्म टिकट नहीं है। बीकानेर से रवाना होने वाली BKN YPR Express Special में तो सिर्फ सेकेंड सीटिंग सीट मिल रही है। सूर्य नगरी एक्सप्रेस में भी वेटिंग है। बांद्रा टर्मिनल और बीकानेर दादर में भी वेटिंग है। अजमेर से मुंबई के लिए भी आधा दर्जन गाड़ियां हैं। कन्फर्म टिकट रविवार व सोमवार के लिए नहीं मिल रही।

आमतौर पर नहीं ऐसे हाल
कोरोना के बाद से रेल गाड़ियों में ऐसे हालात पहली बार बने हैं कि दो दिन पहले ही गाड़ी पूरी तरह से पैक हो गई। दीपावली से कुछ दिन पहले तक एक या दो दिन पहले आराम से टिकट उपलब्ध हो रहा था। अब वापसी के कारण टिकट नहीं मिल रही।

सीट्स की स्थिति लगातार बदलती जा रही है। ऐसे में यात्रा करने से पहले रेलवे की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्धता को देखकर ही निर्णय करना चाहिए। कई बार सीट्स बढ़ जाती हैं, क्योंकि विभिन्न कोटा में सीट की डिमांड कम होती है।

खबरें और भी हैं...