पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध खनन:शहर से 18 किमी दूर शोभासर में खुलेआम खोद रहे मुर्रम, ठेका नहीं होने से सरकार को हर महीने 5 लाख रुपए का नुकसान

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिम्मेदार खान विभाग ने एक साल में सिर्फ 8 लाख रुपए पैनल्टी वसूली

शहर से मात्र 18 किमी दूर शोभासर गांव। वहां से गुजरता बीकानेर-अनुपगढ़ स्टेट हाइवे। हाइवे से एक किमी अंदर बेखौफ मुर्रम खोद रही जेसबी मशीनें और लाइन लगाकर भरे जा रहे डंपर। कलेक्ट्रेट से महज आधे घंटे की दूरी पर शोभासर में दिन-दहाड़े चल रहा है ये अवैध खनन का कारोबार। शाम करीब पांच बजे ‘भास्कर टीम’ मौके पर पहुंची तो जेसीबी चालक लगातार मुर्रम खोदकर जमीन खोखली करने में लगे रहे।

खनन कर रहे और गाड़ियां भरने वाले लोगों से लीज, परिमट, एसटीपी के बारे में पूछा गया तो बगले झांकने लगे और अपने आकाओं के नाम बता फोन लगा दिए। मौके पर केवल 300 मीटर के दायरे में दो जगह अवैध खनन किया जा रहा था। दोनों जगह गहरे गढ्‌ढ़े हो गए जिनमें रास्ता बनाकर उतरीं चार-चार जेसीबी मशीनें मुर्रम खोद रही थीं। डंपर-ट्रक भरे जा रहे थे।

अवैध खनन और निर्गमन करने वालों को ना किसी का डर, ना खौफ। पकड़े जाने और कार्यवाही की कोई चिंता ही नहीं। भास्कर टीम और अनजान गाड़ी को देखकर एकबारगी मशीनों के पंजे थम गए और दूर से खनन क्षेत्र में आने वाली गाड़ियों को फोन कर वापस भेजा जाने लगा। खनन क्षेत्र के नजदीक एक खेत में काम रहे शख्स का कहना था कि यहां लंबे समय से अवैध खनन का ऐसा ही नजारा रहता है। पकड़े जाने की कार्यवाही कभी हुई ही नहीं।

ठेका हुआ नहीं इसलिए मिलीभगत का खनन
खनिज मुर्रम मुख्य रूप से सड़कें बनाने और मकान-बिल्डिंगों के निर्माण में भराई व जमीन समतल करने के काम आता है। पूर्व में बजरी का रायल्टी ठेका था और ठेकेदार ही मुर्रम की रायल्टी वसूल करता था। एक अप्रैल, 20 से रायल्टी ठेका नहीं होने के कारण बेखौफ अवैध खनन हो रहा है जिससे जमीनें छलनी की जा रही हैं और सरकार को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।

जिले में अवैध खनन के स्थान चिह्नित किए जा रहे हैं। शीघ्र ही कार्यवाही होगी। इस साल मुर्रम की तीन गाड़ियां पकड़कर करीब तीन लाख रुपए की वसूली की गई है।
- राजेन्द्र बलारा, खनि अभियंता

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें