पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कौन है जिम्मेदार?:बीकानेर में वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की गफलत, कब और कहां लगेगा टीका इसका स्लॉट ओपन करने का कोई निर्धारित समय ही नहीं

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के UPHC 5 डिस्पेंसरी में सोमवार को सुबह नौ बजे के बजाय दस बजे वैक्सीनेशन शुरू हो सका। तब तक यहां भीड़ जमा रही। - Dainik Bhaskar
शहर के UPHC 5 डिस्पेंसरी में सोमवार को सुबह नौ बजे के बजाय दस बजे वैक्सीनेशन शुरू हो सका। तब तक यहां भीड़ जमा रही।
  • अलर्ट : आज रात 9 बजे होगा स्लॉट ओपन

बीकानेर में 18+ आयुवर्ग के वैक्सीनेशन में रजिस्ट्रेशन को लेकर गफलत ने लोगों की दिक्कत खड़ी कर दी है। ऑनलाइन हो रहे रजिस्ट्रेशन के बाद समय और तारीख को लेकर मची इस गफलत में युवा समझ नहीं पा रहे कि उनका वैक्सीन लगाने का स्लॉट कब मिलेगा। कब वे वैक्सीन लगवा पाएंगे। ऐसी स्थिति इसलिए बनी है क्योंकि चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने स्लॉट ओपन करने का कोई समय निर्धारित नहीं किया हुआ। जब चाहे तब स्लॉट ओपन किए जा रहे हैं। यदि किसी को पता भी चल जाए कि अब स्लॉट ओपन हो गया है तो चंद मिनट में ही पूरा स्लॉट खत्म भी हो रहा है।

विभाग की मनमानी लोगों की परेशानी बन गई है। कोरोना के तनाव के बीच वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की मुसीबत और झेलनी पड़ रही है। इस संबंध में दैनिक भास्कर ने जब संबंधित अधिकारी से बात की तो बताया गया कि सोमवार को रात 9 बजे स्लॉट ओपन किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन का सिस्टम और स्लॉट की गफलत

दरअसल, 18+ को वैक्सीनेशन करवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके बाद चिकित्सा विभाग स्लॉट ओपन करता है। जिन युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है, वो ही स्लॉट ओपन होने पर अपना नंबर पक्का कर सकते हैं। सिर्फ रजिस्ट्रेशन करवाने से वैक्सीनेशन नहीं होता। स्लॉट ओपन के वक्त अपना नंबर और पिनकोड डालना होता है। ऐसे में स्लॉट ओपन का इंतजार करना होता है। चिकित्सा दो दिन से अपने स्तर पर ही स्लॉट ओपन कर रहे हैं। शनिवार को तो सुबह पांच बजे स्लॉट ओपन किया गया। जिससे सिर्फ वो ही लोग अपना नाम जुड़वा सके, जिन्हें पता था कि स्लॉट कब ओपन होगा। वहीं रविवार को रात आठ बजे के आसपास अचानक स्लॉट ओपन किया गया। इसके बाद भी महज पांच मिनट में सारे स्लॉट खत्म हो गए, यानी जितनी वैक्सीन लगनी थी, वो बुक हो गई।

भास्कर की शिकायत पर तय हुआ समय

इस पर दैनिक भास्कर ने टीकाकरण प्रभारी RCHO डॉ. राजेश गुप्ता को बताया कि स्लॉट ओपन किए जाने को लेकर चल रही गफलत की अनेक शिकायतें लोग कर रहे हैं। इस पर हालांकि उन्होंने कहा कि उनके पास ऐसी कोई शिकायतें नहीं आ रही हैं। इस पर जब भास्कर ने उन्हें स्लॉट ओपन करने को लेकर सुझाव दिया कि रेलवे के तत्काल बुकिंग की तरह स्लॉट ओपन किया जा सकता है तो उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया कि हां, यह तरीका सही है और अब इसके लिए समय तय कर दिया जाएगा। बाद में डॉ. गुप्ता ने सोमवार को स्लॉट ओपन करने का समय रात 9 बजे तय किए जाने की जानकारी भी दे दी। यह भी बताया कि इससे पहले किसी की बुकिंग नहीं होगी।

यह है प्रक्रिया

कोई भी 18 साल या उससे अधिक आयु का युवा CoWin पोर्टल या Aarogya Setu एप पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इस दौरान उसे अपना आधार कार्ड साथ में रखना होगा। जिसका नंबर रजिस्ट्रेशन के दौरान फीड करना होगा। अपने क्षेत्र का पिन कोड भी याद रखना है, ताकि निकटवर्ती क्षेत्र में सेंटर बताया जा सके। जिस समय स्लॉट ओपन होगा, उस समय फिर इसी साइट को खाेलकर अपना नाम दर्ज करवाना होगा। तब हाथों हाथ एक सेंटर व समय दे दिया जाएगा। तय समय पर जाकर अपना टीका लगवाना होगा।

देरी की लापरवाही

बीकानेर में नियमित रूप से होने वाले वैक्सीनेशन का काम एक सेंटर पर करीब एक घंटा देरी से शुरू हो पाया। शहर के UPHC 5 में सोमवार को सुबह नौ बजे के बजाय दस बजे वैक्सीनेशन शुरू हो सका। बताया जा रहा है कि यहां एक चिकित्सक तो कोरोना पॉजिटिव है, जबकि एक अन्य अवकाश पर है। ऐसे में रविवार को एक अन्य चिकित्सक को लगाया गया, लेकिन दूसरे दिन यानी सोमवार को वे नहीं आए। उनका तर्क था कि उनकी ड्यूटी सिर्फ एक दिन के लिए लगाई गई थी। जब सोमवार को सेंटर पर कोई डॉक्टर नहीं पहुंचे और हल्ला मचा तो फिर से इन्हें यहां बुलाया गया। इसमें करीब एक घंटा लग गया और देरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो पाया। इस दौरान यहां वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ लग गई। खुद विभाग भी ऐसी स्थिति में कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करा पाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें