शिक्षा / स्कूलों में नया सत्र आज से, बच्चे नहीं आएंगे, शिक्षकों को जाना होगा स्कूल

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:29 AM IST

बीकानेर. राज्य के स्कूलों में 1 जुलाई से नया शिक्षा सत्र शुरू होगा। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण 31 जुलाई तक स्कूलों में बच्चे नहीं पहुंचेंगे। लेकिन शिक्षकों को स्कूल जाना होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में 15 बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की है। निर्देश के मुताबिक इस अवधि में  समस्त कार्मिक कार्य दिवसों में स्कूल संचालन समय के दौरान विद्यालय में उपस्थित रहेंगे और लंबित कार्यों को पूरा करेंगे।

वही 31 जुलाई तक समस्त कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कक्षा शिक्षण संबंधित विद्यालय गतिविधियां बंद रहेगी। विद्यार्थी स्वयं से संबंधित प्रवेश, टीसी, कक्षा क्रमोन्नति प्रमाण पत्र एवं अंक तालिका प्राप्त करने जैसे आवश्यक कार्यों के अलावा स्कूल नहीं आ सकेंगे। इस दौरान ऑनलाइन लर्निंग को प्रोत्साहित किया जाएगा।

जिसके तहत पूर्व से संचालित स्माइल प्रोजेक्ट, शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन, हवामहल कार्यक्रमो के अंतर्गत समस्त प्रकार की ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियां पूर्व की तरह संचालित रहेगी। कक्षा 1 से 9 व 11वीं के विद्यार्थियों को कक्षा क्रमोन्नति प्रमाण पत्र के साथ अंक तालिका का वितरण किया जाएगा। वही कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के माता-पिता को खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा।

1 से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव
1 से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें स्कूल के समस्त शिक्षकों द्वारा केचमेंट एरिया में विद्यालय प्रवेश योग्य समस्त स्टूडेंट्स का स्कूल में आयु के अनुरूप प्रवेश सुनिश्चित कराया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना