पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:यूआईटी की कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाएं ही नहीं, कलेक्टर ने कहा-विकसित हो

बीकानेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कलेक्टर ने किया नगर विकास न्यास कॉलोनियों का निरीक्षण

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि नगर विकास न्यास की आवासीय कॉलोनियों में पानी, बिजली, सड़क सीवरेज जैसी सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाए। मेहता ने सोमवार को नगर विकास न्यास अधिकारियों के साथ न्यास की विभिन्न आवासीय कॉलोनियों और व्यावसायिक भूमि का निरीक्षण करते हुए यह निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि न्यास द्वारा विकसित की गई  आवासीय कॉलोनियों में सड़क, पानी, बिजली, सीवरेज जैसी सुविधाएं उपलब्ध होने से ही लोगों का इन काॅलोनियों के प्रति रुझान बढ़ सकेगा। मेहता ने कहा कि यूआईटी के पास जो भी जमीन और मेजर प्रोजेक्ट्स हैं उन में बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने के लिए एस्टीमेट प्लान तैयार करें और इस आधार पर सुविधाओं को विकसित करते हुए इन कॉलोनियों में ऑक्शन प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए।

मेहता ने करणी नगर में नए अंबेडकर भवन का निरीक्षण किया और प्राइवेट बस स्टेण्ड के पास खाली पड़ी जमीन का ऑक्शन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एनआरआई कॉलोनी भी गए। उन्होंने यूआईटी सचिव को कहा कि इस काॅलोनी में प्लाॅट के डिमार्केशन का काम करवाते हुए और यहां सड़क बनाने का काम चालू करवाएं।

मेहता ने ट्रांसपोर्ट नगर एक्सटेंशन में खाली पड़ी जमीन का भी निरीक्षण किया और कहा कि यहां 200 से अधिक प्लॉट खाली पड़े हैं इनके ऑक्शन प्लान पर काम शुरू करें। साइट का मेप देखते हुए मेहता ने कहा कि इससे पूर्व यह सुनिश्चित हो कि यहां सड़क निर्माण कार्य प्रारम्भ हो तथा पार्क आदि भी विकसित करवाएं जाएं। ऑक्शन के लिए जो भूमि आरक्षित नहीं की गई वहां वाॅटर बाॅडी बनाई जाए।
मुख्यमंत्री जन आवास योजना के फ्लेट देखे

जिला कलेक्टर ने नगर विकास न्यास द्वारा बनवाए जा रहे मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2015 के तहत स्वर्ण जयंति विस्तार आवासीय योजना में अफोर्डेबल  हाउसिंग  प्रोजेक्ट के तहत प्रगतिरत कार्य का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मेहता ने कहा कि इन फ्लैट्स का अधिकतम लाभ कम आय वर्ग के लोगो को मिल सके, इसके लिए ब्लाॅक वाइज काम पूरे करें।

मेहता ने इस योजना के तहत तैयार फ्लैट का निरीक्षण किया और बिल्ड अप एरिया की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि काम की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए, गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। यहां पानी सप्लाई के लिए ट्यूबवैल निर्माण भी करवाने के निर्देश दिए। यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीना ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत  1 हजार 64 फ्लैट्स का निर्माण किया जा रहा है।

इनमें से 512 ईडब्ल्यूएस तथा 552 एलआईजी के फ्लैट्स है।  जिला कलेक्टर नमित मेहता ने जोड़बीड आवासीय कॉलोनी का भी निरीक्षण किया और कहा कि इस कॉलोनी में पानी, बिजली, सड़क जैसी आधारभूत सुविधाओं का सेक्टर वाइज डेवलपमेंट करें और शीघ्र- अति- शीघ्र ऑक्शन प्रक्रिया चालू करें। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता संजय माथुर, अधिशाषी अभियंता याकूब भाटी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें