मिशन मदद:अब बुजुर्गों के लिए हाथ बढ़ाया IIT'ian दोस्तों ने, कोविड टेस्ट कराने के लिए बाहर निकलने की जरूरत नहीं, घर ले जायेंगे टेक्निशियन

बीकानेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
IIT'ian मित्रों की टीम लगातार बढ़ती जा रही है। - Dainik Bhaskar
IIT'ian मित्रों की टीम लगातार बढ़ती जा रही है।

कोरोना महामारी के दौर में मिशन मदद के तहत काम कर रहे बीकानेर के IIT'ian मित्रों ने अब बुजुर्गों की तरफ अपना हाथ बढ़ाते हुए उनकी कोविड जांच घर पर ही करवाने का निर्णय किया है। इस टीम ने कुछ टेक्निशियनों व चिकित्सा विभाग की सहायता से RTPCR जांच का सिलसिला शुरू किया है। टीम के सदस्य प्रद्युमन सिंह ने बताया कि स्वस्थ वृद्ध भी अगर जांच करवाने के लिए जाते हैं तो बीमार हो जाते हैं।

कोराेना काल में 7 IITians का समूह, स्टार्क फाउंडेशन और सौरभ गोयल मेमोरियल रिलीफ सोसायटी ने घर पर जांच के साथ ही टेली मेडिसिन प्लेटफॉर्म बनाया है। जिसके तहत डॉक्टर्स से टेलीफोन पर परामर्श लिया जा सकता है। 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग अगर उनसे संपर्क करते हैं तो उनके घर पर टेक्नीशियन भेजकर सेम्पल लिया जाएगा। इसके लिए कुछ टेक्निशियन का सहयोग लिया जा रहा है, जिन्हें चिकित्सा विभाग ने ट्रेनिंग दी है। आरटीपीसीआर सेम्पल तो विभाग उपलब्ध करा रहा है लेकिन उनका घर जाकर सेम्पल लेने का काम ये दोस्त करवा रहे हैं। कोरोना पीड़ितों को भोजन उपलब्ध कराने से शुरू की गई योजना के बाद अब डिस्चार्ज हुए रोगियों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जरूरतमंद कोरोना पेशेंट्स 5 लीटर प्रति मिनट वाली मशीन अपने डॉक्टर से बात करवा के निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। कुछ मशीन वितरित करने के बाद अभी हमारे पास स्टोरेज में 5 मशीनें उपलब्ध हैं, और आने वाले समय में जरुरत पड़ने पर और भी मशीने मंगवाई जा सकती ।

चार हजार परिवारों को भोजन

रोगियों के लिए पौष्टिक एवं फ्री भोजन: पिछले 25 दिन में शहर भर में 4000 लोगों को उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान में ये दोस्त दैनिक आधार पर 200 से 250 भोजन की थाली हॉस्पिटल और होम आइसोलेशन के रोगियों को उपलब्ध करा रहे हैं। ब्रेकफास्ट की सुविधा भी उपलब्ध। इसके साथ ही सात दिन का राशन भी उपलब्ध कराया गया है।

इस नंबर पर करें संपर्क

लोग भोजन , राशन, कॉन्सेंट्रेटर एवं कोरोना टेस्ट के लिए 9588802638 पे मैसेज कर सकते। तथा डॉक्टर से बात करने के लिए सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच हेल्पलाइन नंबर 0141-4931515 पर कॉल कर सकते। इनकी वेबसाइट https://www.starkfoundation.in पर भी संपर्क किया जा सकता है।

ये है IIT'ian मित्रों की टीम

प्रद्युम्न सिंह, हिमांशु गोयल, प्रणवेंद्र चतुर्वेदी, मोहित खत्री, अंकिता शुक्ला, समर हल्दे, प्रसून चतुर्वेदी।

खबरें और भी हैं...