पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो:अब सरकारी स्कूलों में भी होगी स्मार्ट स्टडी, किताबों के साथ वीडियो से करेंगे पढ़ाई

दिलीप सिंह पंवार | बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • सभी डाइट कार्यालयों में जिले के बेस्ट शिक्षकों के वीडियो तैयार करवाए जाएंगे
  • 3.73 करोड़ के प्रस्ताव बनाकर भेजे राज्य सरकार को

ऑनलाइन पढ़ाई के चलते शिक्षा विभाग ने अपने तरीकों में काफी बदलाव किया है। अब विभाग ने स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो तैयार कराने की योजना बनाई है। दरअसल, कोरोनाकाल की शुरुआत से ही विभाग ने सोशल मीडिया के जरिए ई-कक्षा प्लेटफाॅर्म पर बच्चों को पढ़ाना शुरू किया था, लेकिन अब प्रत्येक डाइट ऑफिस में डिजिटल स्टूडियो तैयार किया जाएगा।

जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में जिले के बेस्ट शिक्षकों के वीडियो तैयार करवाए जा सकेेंगे। राज्य के कुछ जिलों के डाइट ऑफिस में स्टूडियो पहले से थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में इनकी देखभाल नहीं होने से उपकरण या तो खराब हो गए थे या फिर इधर-उधर हो गए।

अब सभी डाइट कार्यालयों में स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो तैयार करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार को ₹3.73 करोड़ के प्रस्ताव बनाकर भेजे हैं। अभी वीडियो तैयार करवाने के लिए शिक्षकों को जयपुर जाना पड़ रहा है।
11.33 लाख का खर्च आएगा एक स्टूडियो बनाने पर

डिजिटल स्टूडियो को तैयार करने के लिए कमरे को साउंड प्रूफ बनाना होगा। वहीं डिजिटल स्टूडियो के लिए जरूरी उपकरण जैसे स्मार्ट बोर्ड, कैमरा साउंड ट्रीटमेंट, एयर कंडीशनर, फर्नीचर, स्टूडियो लाइट्स, कंप्यूटर आदि की जरूरत होगी। विभाग ने राज्य सरकार को जो प्रपोजल भेजा है, उसके मुताबिक एक स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो पर ₹11.33 लाख रुपए का खर्च आएगा। शिक्षा विभाग छठी से 12वीं के सलेबस के बाद अब पहली से पांचवीं कक्षा के सलेबस को भी ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहा है।

अभी जयपुर के स्टूडियो में तैयार हो रहे हैं वीडियो

शिक्षा विभाग की ओर से छठी से 12वीं कक्षा के सलेबस के आधार पर वीडियो तैयार करवाए जा रहे हैं। ये वीडियो वेदांता और मिशन ज्ञान के सहयोग से जयपुर स्थित स्टूडियो में तैयार हो रहे हैं। अब तक चयनित 100 टीचर्स के जरिए विभिन्न विषयों के 5 हजार वीडियो बनाए जा चुके हैं।

^छठी से 12वीं का सलेबस ऑनलाइन कर दिया गया है। पहली से पांचवीं के सलेबस को भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। सभी डाइट में स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे गए हैं।

-सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

घर से ही कवर कर पाएंगे सलेबस
सभी विषयों के चैप्टर ऑनलाइन होने के साथ ही विभाग के लिए ई-लाइब्रेरी बनेगी। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के बच्चे हर साल लाइब्रेरी के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे। 18 जनवरी के बाद जब स्कूल खुलेंगे तो सरकारी स्कूलों के छात्रों को सलेबस का अधिकतर हिस्सा वीडियो से मिलता रहेगा। जिससे स्टूडेंट्स घर पर भी ऑनलाइन स्टडी मटीरियल का फायदा उठा सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser