डेंगू का डंक:अब नापासर हॉस्पिटल के भी दो कर्मचारी डेंगू की चपेट में आए

नापासर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को दैनिक भास्कर में 13 अक्टूबर को ‘नापासर थाने के पांच कांस्टेबल डेंगू की चपेट में’ खबर प्रकाशित होने के कारण स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। बुधवार शाम को सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर, डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. अनिल वर्मा ने अचानक डेंगू को लेकर नापासर का दौरा किया। सीएमएचओ व डिप्टी सीएमएचओ ने नापासर थानाधिकारी जगदीश पांडर से मुलाकात करते हुए नापासर थाने के हैड कांस्टेबल सहित पांच कांस्टेबल डेंगू पॉजिटिव आने की जानकारी ली।

नापासर थाने में पड़े कूलर, पाळसिए, बर्तन को साफ करते हुए थाने के पीछे सीज किए हुए वाहनों को भी देखते हुए कुछ डेंगू मच्छरों को बोतल में डालते हुए थानाधिकारी जगदीश व अन्य लोगों को विशेष हिदायत दी।सीएमएचओ डाॅ. चाहर ने बताया की डेंगू से बचने के लिए कुछ विशेष उपाय हैं जिनमें कूलर में पानी को नियमित साफ करना चाहिए। पक्षियों के लिए लगाए गए पालसिए, बर्तन को साफ रखे। पीने के पानी की टंकी को ढक कर रखे। नापासर थाने में सीएमएचओ व डिप्टी सीएमएचओ ने एंटीलार्वा का डेमो भी किया।

थानाधिकारी पांडर ने इस संबंध में सीएमएचओ और स्थानीय पंचायत प्रशासन को एक पत्र लिखकर थाने में एंटीलार्वा, फाॅगिंग करवाने की मांग की है। नापासर थाने के बाद सीएमएचओ डॉ. चाहर, डिप्टी सीएमएचओ वर्मा संत सेवाराम गोशाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में पहुंचे और वहां कथा सुन रही महिलाओं और पुरुषों को भी डेंगू के प्रकोप को देखते हुए सावधानी के ट्रिप बताते हुए अन्य जानकारियां भी सांझा की। वहीं नापासर हॉस्पिटल के कंप्यूटर ऑपरेटर मनोज सोनी व ओपीडी बॉय गोपाल दोनों डेंगू की चपेट में आ गए हैं।

हॉस्पिटल के डॉ. पीसी बेनीवाल ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा है की डेंगू बीमारी के लक्षण का विशेष ध्यान रखे। इसके लक्षण तेज बुखार, सर दर्द, ज्वाइंट पेन, आंखों दर्द पाए जाने पर घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं सीधा अपने नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर डॉक्टर से परामर्श करे। प्राप्त जानकारी के अनुसार नापासर व आसपास के क्षेत्र में डेंगू ने अपने पांव पसार रहा हैं। डॉ. बेनीवाल ने लोगों से अपील की वे अपने घरों में एसी, कूलर, पुराने टायर या पक्षियों के पालसियों में पानी भरा हुआ हैं तो उसे नियमित सफाई करते रहे, आवश्यकता होने पर मच्छरों वाली जगह पर दवा का छिड़काव करे।

खबरें और भी हैं...