प्री शिक्षा शास्त्री आवेदन की तारीख बढ़ी:संस्कृत स्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 14 दिसम्बर तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संस्कृत शिक्षा में स्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों के लिए एग्जाम शेड्यूल नए सिरे से तय किया गया है। जयपुर के जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय ने प्री-शिक्षाशास्त्री, प्री-शास्त्री-शिक्षाशास्त्री (चार वर्षीय) एवं प्री-शिक्षाचार्य हेतु प्रवेश कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

युनिवर्सिटी के कुलसचिव दुर्गेश राजोरिया ने बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 76 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में सत्र 2022-23 में द्विवर्षीय शिक्षाशास्त्री (बीएड), चारवर्षीय इंटीग्रेटेड शास्त्री-शिक्षाशास्त्री (बीए—बीएड) एवं शिक्षाचार्य (एमएड) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु राज्य सरकार एवं राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के नियमानुसार प्रवेश परीक्षा (प्री-टेस्ट) होगी। शिक्षा शास्त्री की 8500 सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी बढ़ी हुई तिथि के अनुसार 14 दिसंबर तक ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे। राजोरिया ने बताया कि इस शैक्षणिक वर्ष से दो साल के शिक्षाशास्त्री पाठ्यक्रम में कला संकाय के किसी भी विषय में स्नातक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। चार साल के इंटीग्रेटेड शास्त्री-शिक्षाशास्त्री (बीए—बीएड) में सीनियर और वरिष्ठ उपाध्याय उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अब तक केवल संस्कृत के स्टूडेंट्स ही आवेदन कर सकते थे लेकिन इस बार से अन्य विषयों में ग्रेजुएट्स भी इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की तिथि में युनिवर्सिटी बार बार परिवर्तन कर रहा है। अब से पहले भी आवेदन की लास्ट डेट में फेरबदल किया गया था।