पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैकल्टी रिक्रूटमेंट:कृषि-वेटरनरी विश्वविद्यालय के 68 में से सिर्फ 14 और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में तो एक ही प्रोफेसर

बीकानेर12 दिन पहलेलेखक: लोकेंद्र सिंह तोमर
  • कॉपी लिंक
वेटरनरी के साथ ही बीकानेर के कृषि विवि के सामने भी प्रोफेसर्स के सीधे पद भरने की बड़ी चुनौती है। - Dainik Bhaskar
वेटरनरी के साथ ही बीकानेर के कृषि विवि के सामने भी प्रोफेसर्स के सीधे पद भरने की बड़ी चुनौती है।
  • कृषि विवि में 2017 से सीएएस नहीं, 24 असिस्टेंट प्रोफेसर्स को हर साल हो रहा वित्तीय नुकसान

प्रदेश की इकलौती वेटरनरी यूनिवर्सिटी (बीकानेर) में 54 प्रोफेसर्स के पद हैं, लेकिन 13 प्रोफेसर ही वर्तमान में यहां कार्यरत हैं। कॅरिअर एडवांसमेंट स्कीम के तहत यहां के कई असिस्टेंट प्रोफेसर वर्तमान में प्रोफेसर बनकर डीन-डायरेक्टर के पद तक पहुंचे हैं।

ये प्रोफेसर जब भी रिटायर होंगे तो पद असिस्टेंट प्रोफेसर का ही रिक्त होगा। वेटरनरी के साथ ही बीकानेर के कृषि विवि के सामने भी प्रोफेसर्स के सीधे पद भरने की बड़ी चुनौती है। कृषि विवि में प्रोफेसर के 14 पद हैं लेकिन सिर्फ एक ही पद भरा हुआ है। कृषि विवि में अब समय पर सीएएस नहीं हो रही है।

2005 में भर्ती हुए तीन असिस्टेंट प्रोफेसर्स अब भी पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा 2012 बैच के 21 असिस्टेंट प्रोफेसर्स का 6000 से 7000 पे स्केल में बदलाव नहीं किया जा रहा। इससे प्रत्येक असिस्टेंट प्रोफेसर को प्रति वर्ष करीब एक लाख रुपए का वित्तीय नुकसान हो रहा है। हालांकि नियमों के तहत जब भी ये पदोन्नत होंगे तब विवि एरियर का भुगतान कर नुकसान की भरपाई करेगा।

सीधे प्रोफेसर पद पर भर्ती होने वाला व्यक्ति पहले से अनुभव लेकर आता है क्योंकि प्रोफेसर पद पर आवेदन करने से पहले अनुभव मांगा जाता है। विवि में प्रोफेसर पद पर सीधी भर्ती के पात्र एक ही प्रोफेसर हैं। ऐसे में सीधा असर छात्रों की पढ़ाई की गुणवत्ता, अनुसंधान और प्रसार से जुड़ी गतिविधियों पर पड़ता है।

डायरेक्ट असिस्टेंट प्रोफेसर से चयनित को एसोसिएट प्रोफेसर बनने में आठ और एसोसिएट से प्रोफेसर बनने में दो साल और लगते हैं। यानी डायरेक्ट भर्ती से असिस्टेंट प्रोफेसर से प्रोफेसर बनने में 10 साल लगते हैं लेकिन कॅरिअर एडवांसमेंट के तहत पदोन्नत होकर असिस्टेंट प्रोफेसर से प्रोफेसर बनने में 12 साल लगते हैं।

इधर, वेटरनरी विश्वविद्यालय में शुरू हुई पदोन्नत प्रक्रिया

वेटरनरी विवि ने बुधवार से कॅरिअर एडवांसमेंट प्रक्रिया शुरू कर दी है। 24 फरवरी को विवि की बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की मीटिंग में पदोन्नति संबंधी लिफाफे भी खोले जाने की संभावना है, क्योंकि 25 को विवि का दीक्षांत समारोह है और विवि उससे पहले अपने स्टाफ को उनका अधिकार देना चाहता है। जानकारी के मुताबिक 13 एसोसिएट प्रोफेसर को प्रोफेसर पद पर पदोन्नत किया जा सकता है।

एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती ना होने से बिगड़ रहा अनुपात
उदाहरण के तौर पर कृषि विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर के 48 पद हैं लेकिन आठ ही भरे हुए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि 2013 और 2017 में एसोसिएट प्रोफेसर्स को पदोन्नत कर प्रोफेसर बना दिया गया लेकिन खाली हुए एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर ना सीधी भर्ती हुई ना असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के बनने लायक हुए। इसलिए अब अनुपात बिगड़ रहा है।

  • वेटरनरी, जोधपुर, जोबनेर, कोटा कृषि विवि में पद भरने की अनुमति मिल चुकी है। हमारे यहां कुल 460 पद खाली हैं। 64 पदों को भरने की अनुमति मिलने के बाद भी ऑर्डर अब तक जारी नहीं हुए। - प्रो. आरपी सिंह, वीसी, कृषि विवि
  • पहले तकनीकी खामी के चलते पद भरने की अनुमति नहीं मिली थी, लेकिन अब 155 पदों को भरने की अनुमति मिल गई है। जल्द ही विज्ञापन जारी करके पदों को भरने की कोशिश की जाएगी। - प्रो. विष्णु शर्मा, कुलपति वेटरनरी विवि
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें