पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

600 छात्राओं को मिलेगी स्कूटी:89 गर्ल्स ने ही किया आवेदन, 30 सितंबर तक किया जा सकता है अब ऑनलाइन आवेदन

बीकानेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दो बार ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद भी अभी तक केवल 89 छात्राओं ने ही ऑनलाइन आवेदन किया है।  - Dainik Bhaskar
दो बार ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद भी अभी तक केवल 89 छात्राओं ने ही ऑनलाइन आवेदन किया है। 

कालीबाई योजना में राज्य में सामान्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग की 600 छात्राओं को स्कूटी दी जानी है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन में छात्राएं रुचि नहीं दिखा रही हैं। दो बार ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद भी अभी तक केवल 89 छात्राओं ने ही ऑनलाइन आवेदन किया है।

इस स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक बार फिर आवेदन की तिथि में बढ़ोतरी की है। शिक्षा सत्र 2019-20 की मेधावी छात्राएं इस योजना के तहत 30 सितंबर तक आवेदन कर सकती हैं। चयनित गर्ल्स को स्कूटी दी जाएगी। इस योजना के तहत हर जिले से एक तय संख्या में स्टूडेंट की मेरिट तय की जाएगी और उसी आधार पर स्कूटी मिलेगी।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आवेदन करने वाली गर्ल्स को ही स्कूटी मिलेगी और आवेदन नहीं करने पर मेरिट से अधिक अंक होने के बाद भी स्कूटी नहीं दी जाएगी। ऐसे में होनहार छात्राओं के परिवार की आय अगर 2.50 लाख रुपए तक है। तो इकोनॉमिक वीकर का सर्टिफिकेट बनाना होगा।

इसी सर्टिफिकेट के साथ आवेदन करना होगा। राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा में 65% और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाली छात्राएं आवेदन की पात्र हाेंगी। हालांकि इस साल परीक्षाओं की जगह सभी को प्रमोट किया गया है। ऐसे में अधिक आवेदन आने की संभावनाएं थीं, लेकिन कम आवेदन आए हैं।

खबरें और भी हैं...