पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के सलाहकार को पत्र:कृषि भूमि रूपांतरण का अधिकार केवल यूआईटी को है, मेयर ने कहा- निगम को भी दिया जाए

बीकानेर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि भूमि रूपांतरण का अधिकार केवल यूआईटी को ही है। नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के सलाहकार जीएस संधु को पत्र लिखकर नगर निगम के लिए भी यह अधिकारी मांगे गए हैं। प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान आने वाली समस्याओं को देखते हुए मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने संधु को 14 पेज में सुझाव भेजे हैं।

कृषि भूमि रुपांतरण के अधिकार नहीं होने के कारण 2012-13 में चलाए गए अभियान के दौरान 90ए या बी की कार्यवाही निगम अपने क्षेत्र में नहीं कर पाया था। मेयर ने लिखा है कि निगम में भी आयुक्त या उपायुक्त आरएएस अधिकारी यूआईटी सचिव के समक्ष योग्यता वाले होते हैं। उन्हें भी इसकी शक्तियां मिलनी चाहिए।

निगम क्षेत्र में 32 कच्ची बस्तियां हैं। अभियान के दौरान उनका नियमन कर पट्‌टे दिए जाने हैं। नियमों में शिथिलन मिलने पर बड़ी संख्या में पट्‌टे जारी किए जा सकेंगे। इसी प्रकार खांचा भूमि, भवन मानचित्र, नाम हस्तातंरण, उप विभाजन, सिवायचक भूमि का हस्तांतरण, अपंजिकृत पट्‌टों का पंजीकरण करने के सुझाव पत्र में दिए गए हैं। नगरीय क्षेत्र में स्थित पुरानी आबादी में पालिका अधिनियम 2009 की धारा 69ए के तहत पट्‌टे जारी करने में शिथिलन देने का आग्रह भी पत्र में किया गया है।

खबरें और भी हैं...