सत्र गुजरने के करीब:शिक्षा विभाग के आदेश-यूनिफार्म पहनो स्टूडेंट्स-डेढ़ माह के लिए क्यों सिलवाएं

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूनिफॉर्म के आदेश पर छात्रों ने डीईओ को दिया ज्ञापन दिया है। - Dainik Bhaskar
यूनिफॉर्म के आदेश पर छात्रों ने डीईओ को दिया ज्ञापन दिया है।

कोरोना के चलते पिछले दो साल से शिक्षा सत्र प्रभावित हो रहा है। वर्तमान शिक्षा सत्र 2021-22 में भी स्कूल जुलाई की बजाए सितंबर से शुरू हुए हैं। वही कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स की उपस्थिति को स्वैच्छिक कर रखा है। स्कूल विलम्ब से खुलने के कारण 11वीं- 12वीं में नवप्रवेशित अनेक स्टूडेंट्स ने इस बार यूनिफॉर्म नहीं सिलाई है। 13 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा है।

परीक्षा ऑफलाइन होगी। इसलिए सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल भी होना पड़ेगा। स्टूडेंट्स के ड्रेस कोड में एकरूपता रखने के लिए फोर्ट स्कूल प्रशासन ने सभी स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म में आने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को बिना यूनिफार्म स्कूल पहुंचे स्टूडेंट्स को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।

उधर, स्टूडेंट का तर्क है कि मार्च में बोर्ड परीक्षा, डेढ़ महीने बाद फरवरी में परीक्षा तैयारी की छुट्टियां होगी। एक महीने के लिए एड्रेस क्यों सिलवाए। बिना ड्रेस अर्द्धवार्षिक परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर छात्रों ने डीईओ माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी को एक ज्ञापन भी सौंपा है।

इधर, 8वीं तक के स्टूडेंट्स को नहीं मिली निशुल्क यूनिफॉर्म
वहीं दूसरी और शिक्षा विभाग की निशुल्क यूनिफार्म योजना भी अभी तक अटकी हुई है। शिक्षा विभाग ने जून में शिक्षा सत्र 2021-22 में सरकारी स्कूलों के आठवीं तक के विद्यार्थियों को निशुल्क यूनिफॉर्म देने की घोषणा की थी।

ड्रेस कोड सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है। जिन स्टूडेंट्स के पास ड्रेस नहीं है उन्हें 13 दिसंबर तक का समय दिया गया है।संजय सांखला, कार्यवाहक प्राचार्य, फोर्ट स्कूल

खबरें और भी हैं...